Israel-Hamas Conflict: गाजा के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बना ये ‘मुस्लिम’ देश! बम से जान बचाने तक का नहीं दे रहा मौका

Humanitarian Corridor Gaza Patti: हमास (Hamas) के आतंकी हमले के जवाब में गाजा (Gaza) पर इजरायल (Israel) के हमले जारी हैं. इस बीच मिस्र (Egypt) ने गाजा के नागरिकों को अपने देश में शरण लेने से रोकने के लिए राफाह बॉर्डर क्रॉसिंग को पूरी तरह से बंद कर दिया है. इजरायली हमले और ब्लॉकेड से बचने के लिए फिलिस्तीनियों के लिए यही एक रास्ता था, जिसे मिस्र ने अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है. बीते मंगलवार को मिस्र से कई ट्रक राहत सामग्री लेकर गाजा जाने के लिए रफाह बॉर्डर पर पहुंचे थे लेकिन उन्हें वापस भेज दिया गया.

मिस्र गाजा पट्टी वालों को नहीं दे रहा रास्ता

बता दें कि मिस्र ने गाजा के शरणार्थियों को सुरक्षित गलियारा देने के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी का कहना है कि मिस्र इस मुद्दे को दूसरों की कीमत पर निपटाने की अनुमति नहीं देगा. जान लें कि राफाह मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप और गाजा की सीमा है. इजरायल के हमलों से बचने के लिए गाजा के करीब 23 लाख निवासियों के लिए राफाह ही एकमात्र क्रॉसिंग पॉइंट है. यहां से वो मिस्र में शरण लेना चाहते हैं.

ब्लॉकेड में फंस गया गाजा पट्टी

घनी आबादी वाला गाजा समुद्र से और इजराइल से घिरा हुआ है. इजरायल ने गाजा की पूरी तरह से घेराबंदी की हुई है. इजरायल ने गाजा में बिजली-पानी और दूसरी जरूरी चीजों की सप्लाई बंद कर दी है. इस बीच, गाजा पट्टी वालों के लिए इजरायल ने चेतावनी जारी की है. इजरायली सेना ने गाजा में पर्चियां गिराईं, जिसमें गाजा पट्टी को खाली करने को कहा गया. ऐसा लगता है कि इजरायल बड़े हमले की तैयारी में है.

गाजा पर ट्रिपल अटैक की तैयारी

आशंका है कि इजरायल ने हमास पर सिर्फ बमों और रॉकेटों से हमला नहीं किया है बल्कि उसकी प्लानिंग कुछ और भी है. अब इजरायल गाजा पर ट्रिपल अटैक करने की तैयारी में है, जिससे हमास का खात्मा हो जाए. हमास ने इजरायल पर जो हमला किया उसकी कीमत उसे हर बीतते पल के साथ चुकानी पड़ रही है. गाजा के इंच-इंच इलाके को इजरायल तबाह कर रहा है. इमारतें मलबा बनती जा रही हैं.

लेकिन इजरायल अपने ऊपर हुए हमले का जवाब सिर्फ बमों और रॉकेटों से नहीं देने वाला. इजरायल ने हमास को पूरी तरह से तबाह करने का मन बना लिया है. साथ ही सार्वजनिक अस्पतालों में हमास आतंकियों के इलाज पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इजरायल ने कहा है कि आतंक के खात्मे तक फिलिस्तीन तक कोई मदद नहीं दी जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें