Donald Trump ने जाते-जाते चीन को दिया एक और बड़ा झटका, Xiaomi सहित ये बड़ी कंपनियां हुईं बैन

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना काल में चीन (China) के खिलाफ तमाम बड़े फैसले लिए हैं. अब अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले उन्होंने चीन के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की है. ट्रंप प्रशासन (Donald Trump Administration) ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी कॉरपोरेशन (Xiaomi) को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. अमेरिका ने शाओमी के अलावा चीन की तीसरी सबसे बड़ी नेशनल कंपनी ऑफ्शोर ऑइल कॉर्पोरेशन (Offshore Oil Corporation) को भी काली सूची में डाल दिया है.

US ने चीन की इन कंपनियों पर लगाया बैन
बता दें कि ट्रंप प्रशासन का ये आखिरी सप्ताह चल रहा है और इससे पहले ही उन्होंने चीन को करारा झटका दिया है. ट्रंप सरकार ने चीन की जिन 10 कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया है उसमें शाओमी और सरकारी कंपनी प्लेन मैनुफैक्चर कॉमर्शियल एयरक्रॉफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना भी शामिल हैं. अमेरिका की ब्लैकलिस्ट में चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi, Cnooc के अलावा ज्यादातर कंपनियां एविएशन, एयरोस्पेस, टेलिकम्यूनिकेशन, कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की हैं. ट्रंप सरकार के इस फैसले के बाद अमेरिकी इनवेस्टर्स को इन कंपनियों में अपने निवेश से बाहर निकलना होगा. फैसले के तहत ट्रंप सरकार ने अमेरिकी निवेशकों (US Investors) को चीनी कंपनियों से अपनी हिस्सेदारी खत्म करने के लिए 11 नवंबर 2021 तक का समय दिया है. बता दें कि इससे पहले अमेरिका चान की दिग्गज टेक कंपनियों Huawei और ZTE के साथ भी ऐसा कर चुका है.

राष्ट्र सुरक्षा के लिए बताया खतरा
अमेरिकी सरकार ने इस फैसले के पीछे की वजह देश की सुरक्षा बताई है. ट्रंप प्रशासन के मुताबिक, चीन की इन कंपनियों से देश की नेशनल सिक्युरिटी को खतरा है जिसके चलते इन पर बैन लगाया गया है. ट्रंप प्रशासन का कहना है कि कंपनियों को डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस में मिलिट्री से लिंक के चलते ब्लैकलिस्ट किया है. मालूम हो कि दिसंबर 2020 में अमेरिकी सरकार ने 60 चीनी कंपनियों को काली सूची में डाला था. ट्रंप सरकार अमेरिका में cmsaccess, WeChat Pay, Alipay जैसे 9 ऐप्स को भी बैन कर चुकी है.

ब्लैकलिस्ट हुई Xiaomi ने पेश की सफाई
इस फैसले के बाद Xiaomi ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी चीनी सेना के स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं है. कंपनी का कहना है कि वह अपने हितों की रक्षा के लिए उचित कार्रवाई करेगी.’

Apple को पछाड़ नंबर वन बन गई थी Xiaomi
जानकारी के लिए बता दें कि बीजिंग बेस्ड कंपनी शामाओ ने पिछले साल 2020 की तीसरी तिमाही में बिक्री के मामले में Apple को पछाड़ दिया था. कंपनी को अमेरिका में Huawei पर लगे बैन से काफी फायदा हुआ था. अमेरिका ने जब Huawei पर बैन लगाया और इसके स्मार्टफोन पर Google की जरूरी सेवाएं बंद हुईं तो शाओमी की मार्केट वैल्यू बढ़ गई थी और बिक्री के मामले में ये तीसरी बड़ी कंपनी बन गई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें