Coronavirus New Symptoms आया सामने, दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) टेस्ट से पहले शुरुआती लक्षणों से ही संक्रमित व्यक्ति की पहचान की जाती है. प्रमुख लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खरास बताए गए हैं. अब तक इन्हीं लक्षणों के आधार पर संक्रमित लोगों की पुष्टि की गई है लेकिन अब कोरोना का एक और लक्षण (Corona Symptoms) सामने आ रहा है. किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने ‘कोरोना टंग’ (Corona Tongue) को भी कोरोना के लक्षणों में शामिल करने की मांग की है.

जीभ में घाव, सूजन और मुंह का अल्सर
स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइन और रोगों के लक्षण व दवा के बारे में रिसर्च व नियम तय करने वाली संस्था (NHS) से प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि ‘कोरोना टंग’ (Corona Tongue) को कोरोना वायरस (Coronavirus) का आधिकारिक लक्षण घोषित किया जाए. ऐसा न होने पर अनजाने में कोरोना संक्रमित व्यक्ति को समय रहते उपचार नहीं मिल पाएगा और संक्रमित तेजी से फैलता रहेगा. किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर का दावा है कि संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या के बीच जीभ में घाव, सूजन और मुंह का अल्सर जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं.

अभी सिर्फ तीन लक्षण ही घोषित

इस लक्षण का ऑप्शन कोविड सिम्टम्स ट्रैकर ऐप में न होने की वजह से संक्रमित व्यक्ति अपनी जानकारी चाह कर भी सरकार तक नहीं पहुंचा सकता. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रोफेसर स्पेक्टर ने चेतावनी दी है कि 20 प्रतिशत संक्रमित लोग अनदेखी के कारण उचित समय पर बिना इलाज के रह सकते हैं, यह संक्रमण को तेजी से फैलाने का बड़ा कारण बन सकता है. NHS वर्तमान में केवल संक्रमण के तीन लक्षणों (Corona Symptoms) को ही मानता है- बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद का जाना यानी कि इन लक्षणों वाले व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे में इन्हीं लोगों को आइसोलेट किया जाएगा और टेस्ट कराया जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें