IND vs ENG: 27 साल पहले भारत ने अंग्रेजों को चटाई थी धूल, Mohammad Azharuddin ने किया था कमाल

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की क्रिकेट टीमें जल्द ही चार मैच की टेस्ट सीरीज में एक दूसरे का सामना करती नजर आएंगी, लेकिन आज से ठीक 27 साल पहले दोनों टीमों ने कलकत्ता (Kolkata) में हुए एक ऐतिहासिक टेस्ट मैच में जोर अजमाए थे. यह टेस्ट मैच भारत के नजरिये से बहुत खास था क्योंकि टीम इंडिया (Team India) ने इस मैच में अंग्रेजों को 8 विकेट से मात दी थी.

कप्तान अजहरुद्दीन थे जीत के हीरो
इस मैच की जीत का श्रेय उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को जाता है. अजहर ने इस मैच की पहली पारी में 182 रनों की बहतरीन पारी खेली थी. खास बात यह है कि उनकी यह पारी उस वक्त आई जब भारत अपने शुरुआती 3 विकेट खोकर जूझ रहा था.

युवा तेंदुलकर ने भी दिया था साथ

भारत ने इस मैच में अपने टॉप ऑर्डर बल्लेबाज- मनोज प्रभाकर, नवजोत सिद्धू को जल्द खो दिया था. ऐसे में एक छोर से सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कप्तान अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का बखूबी साथ निभाया. सचिन ने इस मैच की पहली पारी में 50 रनों की एक अच्छी पारी खेली थी.

अंग्रेज फॉलो-ऑन खेलने पर हुए थे मजबूर
पहली पारी में कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के बहतरीन शतक के दम पर भारत ने अपने सभी विकेट खोकर 371 रन बनाए थे, जवाब में बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की टीम 163 रनों पर ऑलऑउट हो गई थी. भारत ने इसके बाद इंग्लैंड को फॉलो-ऑन खेलने पर मजबूर किया था, जिसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 286 रन बना पाया. भारत को अंत में जीत के लिए 82 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें