मौत के बाद की जिंदगी के ‘किस्से’ जानना चाहेंगे आप? ऐसे रहे इन लोगों के अनुभव

अल सुलिवन को जोरदार हार्ट अटैक आया था. वो बेहोश थे. और उनका दिल तकरीबन काम करना बंद कर चुका था. लेकिन अल सुलिवन को याद था कि उनके साथ उस ऑपरेशन थिएटर में क्या हुआ था. अल सुलिवन को बड़ी मुश्किल से बचाया गया, लेकिन जब कुछ दिनों बाद वो होश में आए तो उन्होंने अपना ऑपरेशन करने वाले डॉ से पूछा…

1/6
मौत के बाद की जिंदगी से जुड़े अन-सुलझे सवाल अब भी मौजूद
मौत के बाद की जिंदगी से जुड़े अन-सुलझे सवाल अब भी मौजूद
न्यूयॉर्क: मौत… एक ऐसा सच, जिससे हर किसी का सामना होता है. लेकिन इंसान इस सच से हमेशा दूर भागने की कोशिश करता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने मौत का सामना किया, लेकिन कुछ समय बाद फिर से उनके शरीर में जान वापस आ गई. इसमें से भी कई लोगों को उन लम्हों के बारे में याद रहा, जिन लम्हों में वो दुनिया के लिए मर चुके थे, लेकिन वो किसी और दुनिया में जी रहे थे. हालांकि विज्ञान इन बातों को नहीं मानता था. अब भी नहीं मानता है. विज्ञान अभी वहां तक पहुंच ही नहीं पाया है, जहां मौत के बाद की जिंदगी से जुड़े अन-सुलझे सवाल अब भी मौजूद हैं. लेकिन डॉ ब्रूस ग्रेसन ने अपने 50 साल जीवन और मौत के इन्हीं अनुभवों को जानने में लगा दिए.

2/6
किताब ‘आफ्टर’ में कई हकीकत दर्ज
किताब ‘आफ्टर’ में कई हकीकत दर्ज
डॉ ब्रूस ग्रेसन ने पूरी दुनिया से जुड़ी ऐसी बातों को अपनी किताब ‘आफ्टर’ में लिखा है, जो लोगों को हैरान कर रही है. उन्होंने अपने खुद के 50 साल पुराने उस अनुभव के भी बारे में लिखा, जो उनके साथ खुद घटित हुआ. इस किताब ‘आफ्टर’ की कीमत है सिर्फ 16.77 यूरो यानि 1475 रुपये, जिसमें मौत और मौत के बाद के अनुभवों को समेटा गया है.

3/6
हॉली का अनुभव
हॉली का अनुभव
डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ ब्रूस ग्रेसन ने हॉली नाम की महिला का जिक्र किया है. जिसे उनके पास उसकी रूममेट सुजान लेकर आई थी. हॉली ने नींद की गोलियों का ओवरडोज ले लिया था और उसकी नाड़ी बंद हो चुकी थी. हॉली का शरीर ऑपरेशन थिएटर में था और डॉ ब्रूस ग्रेसन उसकी रूममेट को नीचे लेकर गए, ताकि उससे कुछ पूछ सके. इस दौरान उनकी टाई पर टोमैटो सॉस गिर गया था. जिसकी वजह से उन्होंने अपनी टाई बदली थी. हॉली की सांसे इस दौरान बंद थी. और फिर काफी मुश्किल के बाद उसकी सांसे जुड़ी थी. इस दौरान डॉ ब्रूस ग्रेसन ने उसके सीने पर शॉक देकर सांसों को जोड़ा था. लेकिन जब दूसरे दिन डॉ ब्रूस ग्रेसन हॉली से मिले और अपना परिचय देने लगे तो हॉली ने उन्हें परिचय देने से रोक दिया और फिर उसने डॉ ब्रूस को जो बताया, उसने डॉ ब्रूस की जिंदगी की दिशा ही बदल दी.

4/6
पीछा कर रही थी रूह!
पीछा कर रही थी रूह!
हॉली ने कहा कि जब वो उनकी रूममेट सुजान को नीचे बुलाकर ले गए और बातचीत कर रहे थे, तब वो दोनों का पीछा करते हुई नीचे गई थी. उनकी टाई पर ‘कुछ’ लगा था, जिसे उन्होंने बदला. ध्यान रहे कि हॉली की सांसें उस समय बंद थी और उसका शरीर ऑपरेशन थिएटर में पड़ा था. हॉली ने डॉ ब्रूस से कहा कि वो उन्हें पिछली रात से जानती हैं. खैर, इसके बाद ब्रूस ने मौत के बाद की जिंदगी के बारे में छानबीन शुरू कर दी. उन्होंने कई रोचक अनुभवों को अपनी किताब में संकलित किया है. जिसमें से एक कहानी 56 साल के लॉरी ड्राइवर अल सुलिवन की है.

5/6
हार्ट अटैक के बाद क्या हुआ?
हार्ट अटैक के बाद क्या हुआ?
अल सुलिवन को जोरदार हार्ट अटैक आया था. वो बेहोश थे. और उनका दिल तकरीबन काम करना बंद कर चुका था. लेकिन अल सुलिवन को याद था कि उनके साथ उस ऑपरेशन थिएटर में क्या हुआ था. अल सुलिवन को बड़ी मुश्किल से बचाया गया, लेकिन जब कुछ दिनों बाद वो होश में आए तो उन्होंने अपना ऑपरेशन करने वाले डॉ से पूछा कि वो उनके दिल का ऑपरेशन करते समय उनके हाथ को क्यों घुमा रहे थे और उनके ही हाथ से चीजों को क्यों दिखा रहे थे? ये सुनकर डॉ हैरान रह गए.

6/6
एक व्यक्ति ने मर चुकी मां को देखा
एक व्यक्ति ने मर चुकी मां को देखा
दरअसल अल सुलिवन ने डॉ ब्रूस ग्रेसन से अपनी आपबीती साझा की. उन्होंने बताया था कि वो जब उनका ऑपरेशन हो रहा था, तब वो बगल में ही थे. और उनके पूरे शरीर के साथ जिस से डॉक्टर पेश आ रहे थे, उससे उन्हें गुस्सा आ रहा था. उनकी बाइपास सर्जरी के दौरान डॉक्टर उनका ही हाथ उठाकर चीजों को दिखा और मंगा रहे थे. ऐसे में जब उन्होंने खुद डॉक्टर से इस बारे में पूछा लिया, तो हैरानी होनी ही थी. क्योंकि जिस मरीज की जान बचाने के लिए वो ऑपरेशन कर रहे थे, उसका दावा है कि वो अपने शरीर के पास ही था और सबकुछ देख रहा था. बाद में उस डॉक्टर से ब्रूस ने संपर्क साधा, तो उन्होंने खुद इसकी पुष्टि की. और साथ ही हैरानी भी जताई कि मैं उनके हाथों को घुमा रहा था, ताकि हर जगह किसी का हाथ न जाए और इंफेक्शन न फैल जाए. लेकिन इसका अनुभव खुद को मरीज को हो रहा था, ये हैरानी वाली बात थी. डॉ ब्रूस ने एक और जो किस्सा साझा किया है, उसमें एक व्यक्ति के ऑपरेशन के समय उसने करीब 20 साल पहले मर चुकी अपनी मां को देखा. जो काफी कम उम्र की लग रही थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें