Facebook से विवाद के बीच Australia के प्रधानमंत्री Morrison ने PM Modi को किया कॉल, मांगी मदद

केनबरा: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में फेसबुक (Facebook) और सरकार के बीच न्यूज बैन (News Ban) को लेकर विवाद इतना बढ़ गया है कि अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने भारत से मदद मांगी है. मॉरिसन ने इस संबंध में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से फोन पर बातचीत की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने ने पीएम मोदी से कहा कि टेक कंपनियों की दादागिरी के खिलाफ मुहिम में वह भारत की मदद चाहते हैं. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार और फेसबुक के बीच न्यूज कंटेंट शेयरिंग और उसके पेमेंट को लेकर विवाद चल रहा है. फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के कंटेंट की शेयरिंग बैन कर दी और अपना पेज भी ब्लॉक कर दिया है

‘नहीं झुकेगी सरकार’
ऑस्ट्रेलियन अखबार ‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ के मुताबिक, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने इस मामले को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के सामने उठाया है. मॉरिसन का कहना है कि यदि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को प्रस्तावित मीडिया कानून से कोई दिक्कत है, तो उन्हें बात करनी चाहिए. इस तरह बैन लगाना पूरी तरह गलत फैसला है. उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार फेसबुक की धमकियों के सामने झुकने वाली नहीं है.

अहम Role निभाए India
फेसबुक के साथ विवाद खत्म करने के लिए सरकार ने कुछ टीमें बनाई हैं. हालांकि, जिस तरह से दोनों पक्ष अपनी बातों पर अड़े है, उसे देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि जल्द कोई समाधान निकल पाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया चाहता है कि फेसबुक जैसी टेक कंपनियों के खिलाफ एक मुहिम चलाई जाए और भारत इसमें प्रमुख भूमिका निभाए. इसी वजह से स्कॉट मॉरिसन ने PM मोदी को फोन किया था.

क्या है कानून में?
कोरोना काल में जहां अधिकांश मीडिया हाउस को नुकसान उठाना पड़ा, वहीं फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियों ने मोटा मुनाफा कमाया. इस दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म न्यूज लिंक शेयर करके पैसा कमाते रहे. अब ऑस्ट्रेलिया की सरकार जो कानून लेकर आ रही है, उसके मुताबिक सोशल मीडिया साइट यदि न्यूज कंटेंट शेयर करेंगी, तो उन्हें संबंधित कंपनी से प्रॉफिट शेयर करना होगा. फेसबुक और गूगल इसे मानने तैयार नहीं हैं और वह ऑस्ट्रेलिया में सेवाएं बंद करने की धमकी दे रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें