मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब इस तरीके भेजे जाएंगे बिल, आसान होगी प्रक्रिया

भोपाल: मध्य प्रदेश की बिजली कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के हित में बड़ा फैसला लिया है. अब हाई वैल्यू कस्टमर्स (High Value Customers) को​ बिजली कंपनी की ओर से बिल एसएमएस, ईमेल, व्हाट्सएप (SMS, Email, WhatsApp) के जरिए भेजा जाएगा. यह व्यवस्था आगामी 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी. इसके लिए मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPMKVVCL) कैम्पेन चलाकर उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर, ईमेल और व्हाट्सएप नंबर जुटा रही है.

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के उपभोक्ताओं को portal.mpcz.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. या उपभोक्ता उन्हें कॉल सेंटर (1912 ) या फोन नंबर (0755 2551222) के जरिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा. MPMKVVCL के प्रबंध संचालक विशेष गढ़पाले ने यह जानकारी दी. उन्होंने इस व्यवस्था पर चर्चा के लिए बुधवार को कंपनी मुख्यालय में बैठक बुलाई थी. जिसमें तय हुआ की 10 किलोवाट वाले उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए बिल भेजा जाएगा. बिल की हार्डकॉपी कंपनी ईमेल करेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 1 अप्रैल से अपने सभी कैश काउंटर भी बंद कर देगी. अब कंपनी के कस्टमर्स को अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट ऑनलाइन ही करना होगा. उपभोक्ता डेविट या क्रेडिट कार्ड, यूपीआई एप, पेटीएम या कंपनी के पोर्टल पर जाकर बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. दरअसल, कोरोना काल में अधिकतर उपभोक्ताओं ने बिल भुगतान के लिए ऑनलाइन सिस्टम को भी बेहतर पाया था. इसके बाद कंपनी ने कैश काउंटर्स पूरी तरह बंद करने का निर्णय लिया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें