MP के कई जिलों में आज फिर हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट !

भोपाल: पूर्वी राजस्थान में बने विक्षोभ के चलते मध्य प्रदेश कई जिलों में बीते 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बारिश हुई है. वहीं, कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है. जिसकी वजह से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है. पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज फिर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है.

शनिवार को इन जिलों में हुई बारिश
मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से दी जानकारी के मुताबिक कल शाम तक छिंदवाड़ा में 4, उज्जैन में 2, मलाजखंड में 0.5, बैतूल, इंदौर में 0.2 मिमी. बारिश हुई. वहीं, राजधानी भोपाल में दूसरे दिन तेज हवाएं चली और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ी. इस वजह से भोपाल के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और भोपाल में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

यह है बारिश की वजह
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस समय पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. जबकि मराठवाड़ा पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इस वजह से प्रदेश के मौसम में नमी बनी हुई है.

जिसकी वजह से दोपहर बाद बादल छाने लगते हैं और शाम होने तक गरज-चमक के साथ बारिश होने लगती है. शनिवार को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है. जिसकी वजह से 25 मार्च तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा और उसके बाद मौसम साफ होने लगेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें