Bihar: मुख्यमंत्री Nitish Kumar का ऐलान, प्रदेश में अभी खुले रहेंगे स्कूल

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैसी स्थिति नहीं है कि स्कूलों को बंद किया जाए. उन्होंने कहा कि अभी स्कूल खुले रहेंगे और बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी. हालांकि मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के लिए रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बस अड्डों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं. सीएम नीतीश ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

‘70% जांच आरटी-पीसीआर हो’
उन्होंने कहा, ‘बिहार के लोग सभी राज्यों में रहते हैं. होली में लोग आएंगे, इस वजह से संवेदनशील स्थानों पर यात्रियों की हरसंभव कोरोना जांच सुनिश्चित होनी चाहिए. उसमें से कम से कम 70% कोरोना टेस्ट आरटीपीसीआर (RT-PCR) प्रकिया के तहत हों जिसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर मिले’. वहीं सीएम ने कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अभी स्कूल खुले रहेंगे और बच्चों की पढ़ाई जारी रहेगी. स्कूलों में सभी जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा.’

बिहार का कोरोना बुलेटिन
सीएम की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि 19 मार्च तक कुल 23,058,747 जांच की गई हैं. बिहार में प्रति 10 लाख की आबादी पर 1,80,570 जांच की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि कुल पॉजिटिव केस 2,63,355 हैं, जबकि कुल सक्रिय मामले 436 हैं.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर औसत रिकवरी रेट 96.26 फीसदी है जबकि बिहार में औसत रिकवरी रेट 99.24 फीसदी है. राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण से औसत मृत्यु दर यानी डेथ रेट 1.38 फीसदी है जबकि बिहार में डेथ रेट 0.59 फीसदी है.

इस दौरान प्रदेश में माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सौ फीसदी जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं जिलों के कंट्रोल रूम के जरिए हालात पर नजर रखी जा रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें