कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए शिवराज सरकार ने बनाया ये प्लान, नहीं होगी ऑक्सीजन की कोई कमी

भोपालः कोरोना की दूसरी लहर में देशभर में सबसे ज्यादा दिक्कत अगर किसी चीज की हुई तो वह है ऑक्सीजन. पूरे देश में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर परेशानियां खड़ी हुईं. ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा और कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के प्रभावी कदम भी अभी से उठाए जाएंगे. 

तीसरी लहर से बचाव के उपाय अभी से तैयार 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर इलाज की पूरी तैयारी पर रणनीति बनाई गई है. अस्पतालों में में बेड्स की उपलब्धता, ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्म-निर्भरता, उपकरणों और दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता और भण्डारण, चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ आदि के पदों में वृद्धि और प्रशिक्षण पर आधारित कार्य योजना पर कार्य किया जाए. प्रदेश को कोरोना संक्रमण की पीक के समय आवश्यक ऑक्सीजन की मात्रा को पूरा करने के लिए पूर्ण आत्म-निर्भर बनाया जाए. इस दिशा में आवश्यक कदम उठाएं जाएंगे. 

अस्पतालों में बेड की पर्याप्त व्यवस्था 
सीएम शिवराज ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में फिलहाल बेड्स की पर्याप्त उपलब्धता है. इसके अलावा अलग-अलग श्रेणियों के बेड्स की संख्या बढ़ायी जा रही है. ऑक्सीजन बेड्स की संख्या 36 प्रतिशत बढ़ायी जा रही है. अगस्त 21 तक 19 हजार 130 ऑक्सीजन बेड्स की क्षमता प्राप्त कर ली जायेगी. इसके अलावा बच्चा वार्ड में ऑक्सीजन बेड की संख्या में 120 प्रतिशत की वृद्धि कर 2247 बेड्स की क्षमता हासिल की जाएगी. बच्चों के सभी वार्डों में ऑक्सीजन की पाइप लाइन डाली जाएगी. आईसीयू और एचडीयू वार्ड में भी बेड की संख्या में 32 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी. इन सभी बेड्स को बढ़ाने की जिम्मेदारी का काम कई एजेसिंयों को सौंपा जा रहा है. 

कैसे ऑक्सीजन उत्पादन में आत्म-निर्भर बनेगा मध्य प्रदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन में प्रदेश के विभिन्न स्थानों में ऑक्सीजन प्लान्ट का निर्माण कार्य चल रहा है. इसमें गति लाई जाएगी और शासन स्तर पर लगातार मॉनीटिरिंग की जाये. उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर के पहले मध्यप्रदेश को ऑक्सीजन उत्पादन में पूर्ण रूप से आत्म-निर्भर बनाया जाएगा. सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की भण्डारण क्षमता भी बढ़ायी जा रही है. बैठक में बताया गया कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश के लिये 78 पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लान्ट स्वीकृत किये गये हैं, जिनका निर्माण कार्य प्रगति पर है. प्रदेश में 33 स्थानों पर एलएमओ टैंक स्थापित किये जा रहे हैं. जहां बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का भण्डारण किया जा सकेगा. प्रदेश में स्थापित एयर सेपरेशन यूनिट की क्षमता 60 मी. टन से बढ़ाकर 129 मी. टन की जा रही है. इसके अलावा निजी क्षेत्र के निवेशकों को भी प्रदेश में ऑक्सीजन प्लान्ट निर्माण के लिये प्रेरित किया जाएगा. ताकि प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी न हो सके. 

प्रदेश में कम हो रहा कोरोना 
सीएम शिवराज ने कहा कि बीते 24 घंटों में पॉजिटिविटी दर 0.8 प्रतिशत प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 0.8 प्रतिशत रही है. प्रदेश में कल 81 हजार 812 कोरोना टेस्ट किये गये, जिसमें से 718 नए कोरोना केस मिले हैं. एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या वर्तमान में 11 हजार 344 हो गई है. प्रदेश देश में 19 वें स्थान पर आ गया है. प्रदेश में कोरोना की रफ्तार काबू में आ गई है. लेकिन हमें अभी भी सावधानी बरतनी है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें