कैसे काम करेगा NPS का स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्ड्रॉल स‍िस्‍टम? न‍िवेशकों के ल‍िए समझना जरूरी

अगर आप बुढ़ापे में पेंशन पाने और टैक्‍स सेव‍िंग के ल‍िए नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) में न‍िवेश करते हैं तो इसके बारे में आपको ए टू जेड पता होना चाह‍िए. मसलन न‍िवेश पर आपका टोटल कॉपर्स लगभग क‍ितना होगा और इसमें से आप क‍ितना पैसा व‍िद्डॉल कर सकते हैं आद‍ि? र‍िटायरमेंट के समय एनपीएस निवेशक टोटल कॉपर्स में से एकमुश्त राशि के रूप में 60% पैसा न‍िकाल सकते हैं. इसके अलावा मंथली पेंशन पाने के लिए 40 परसेंट पैसे को एन्‍युटी में रखा जाता है.

पीएफआरडीए ने क‍िया बदलाव

प‍िछले द‍िनों पीएफआरडीए (PFRDA) की तरफ से स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल फैस‍िल‍िटी (Systematic Withdrawal Facility) की सुव‍िधा शुरू की गई है. इस सुव‍िधा के साथ न‍िवेशक मंथली, तीन महीने, छह महीने या सालाना आधार पर पैसा न‍िकाल सकते हैं. ज‍िस पैसे को न‍िवेशक स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल फैस‍िल‍िटी के जरिये न‍िकाल सकते हैं, यह वही राश‍ि है क‍ि ज‍िसे अभी तक 60 परसेंट के रूप में एकमुश्‍त न‍िकाला जा सकता था. यद‍ि आप भी स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल फैस‍िल‍िटी (SWF) का प्‍लान कर रहे हैं तो इसके बारे में आपका जानना जरूरी है.

टैक्‍स फ्री होता है यह पैसा
यहां आपका यह जानना जरूरी है क‍ि जब आप स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल प्‍लान स‍िलेक्‍ट करते हैं तो आप एनपीएस में आगे न‍िवेश नहीं कर सकते. आपके खाते में जमा पैसे पर र‍िटर्न आता रहेगा लेक‍िन आप ज्‍यादा निवेश नहीं कर पाएंगे. आसान भाषा में समझें तो इसका मतलब हुआ क‍ि आप एनपीएस में न‍िवेश पर किसी भी प्रकार की टैक्‍स कटौती का दावा नहीं कर पाएंगे. अभी तक र‍िटायरमेंट के समय जो 60 परसेंट पैसा म‍िलता है वो टैक्‍स फ्री होता है. लेक‍िन यह साफ नहीं है क‍ि स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल फैस‍िल‍िटी (SWF) पर यह स‍िस्‍टम (टैक्‍स फ्री पैसा) लागू होगा या नहीं.

कम्‍पाउंड‍िंग के फायदे के ल‍िए करें यह काम
ऐसे न‍िवेशक जो स‍िस्‍टेमैट‍िक व‍िद्डॉल का ऑप्‍शन स‍िलेक्‍ट करते हैं वे तुरंत एन्‍युट‍ि का व‍िकल्‍प चुन सकते हैं या इसे 75 साल की उम्र तक के ल‍िए फ‍िक्‍स कर सकते हैं. फ‍िक्‍स करने के मामले में आपकी तरफ से तय की गई अवध‍ि तक के ल‍िए आपके पैसे को फ्रीज कर द‍िया जाएगा. बाद में आप इसे स‍िस्‍टेमैट‍िक तरीके से न‍िकाल सकेंगे. जानकारों के अनुसार क‍िसी भी न‍िवेशको को 75 साल की उम्र तक एन्‍युटी फ‍िक्‍स कर देनी चाह‍िए. इससे आपको कम्‍पाउंड‍िंग का फायदा म‍िलेगा और पेंशन में भी इसका असर द‍िखाई देगा. नए बदलाव से र‍िटायर्ड लोगों को लंबी अवधि के लिए एनपीएस में निवेश की इजाजत मिलेगी.

एनपीएस को लेकर सरकारी कर्मचारी नाराज
सरकारी कर्मचारी एनपीएस को लेकर सालों से नाराजगी जाह‍िर कर रहे हैं. उनका मानना है क‍ि इस पेंशन स्‍कीम से उन्हें पर्याप्त पेंशन नहीं म‍िलेगी. एनपीएस की तरफ से म‍िलने वाली पेंशन के ल‍िए कर्मचारी और सरकार दोनों को पैसा जमा करना होता है. इस योजना में कर्मचार‍ियों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलती है. आपको बता दें पुरानी पेंशन योजना में 25 साल की सर्व‍िस के बाद र‍िटायरमेंट के समय अंतिम वेतन का 50% पेंशन मिलती थी. वहीं, एनपीएस में कर्मचारी को उसकी सेवा के 30 साल के लिए उसके औसत वेतन का 60% पेंशन मिलती है. एनपीएस में म‍िलने वाली पेंशन क‍ितनी होगी यह मार्केट की स्थिति पर निर्भर करती है.

सरकारी कर्मचारियों की नाराजगी के चलते प‍िछले द‍िनों कई राज्य सरकारों ने ओल्‍ड पेंशन योजना को बहाल करने का ऐलान क‍िया है. ज‍िन राज्‍यों की तरफ से पुरानी पेंशन को लागू क‍िया गया है उनमें छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, ह‍िमाचल प्रदेश और झारखंड शामिल हैं. केंद्र सरकार एनपीएस को लेकर कर्मचारियों की नाराजगी दूर करने का प्रयास कर रही है. सरकार की तरफ से इसके ल‍िए एक सम‍ित‍ि का गठन क‍िया गया है. माना जा रहा है क‍ि एनपीएस के तहत सरकार अंत‍िम वेतन का 40 से 45 प्रत‍िशत राश‍ि पेंशन के रूप में देने की गारंटी दे सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें