West Bengal-Assam Assembly Elections Poll Phase 1: बंगाल-असम में पहले चरण की वोटिंग, Sonowal समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election 2021) और असम विधान सभा चुनाव (Assam Assembly Election 2021) के पहले चरण का मतदान जारी है. बंगाल में आज पांच जिलों बांकुड़ा, पुरुलिया, झारग्राम, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर की 30 विधान सभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं, वहीं असम की 47 सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में बंगाल में 191 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है.

बंगाल में इन दिग्गजों की साख दांव पर
बंगाल में पांच जिलों की 30 विधान सभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इनमें पूर्व मेदिनीपुर की 7, पश्चिम मेदिनीपुर की 6, झाड़ग्राम की 4, पुरुलिया की 9 और बांकुड़ा की 4 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के श्रीकांत महतो, राजीव लोचन सरेन, उत्तम बारीक, दिनेन राय व जून मालिया चर्चित नाम हैं तो बीजेपी के रवींद्रनाथ माइती, चंदना बाउड़ी व राजीव कुंडु व कांग्रेस के नेपाल महतो, उत्तम बनर्जी, पार्थ प्रतिम बनर्जी व मानस कुमार करमहापात्र बड़े नाम हैं.

बंगाल चुनाव कार्यक्रम (West Bengal Assembly election 2021)

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

असम में इन दिग्‍गजों की साख दांव पर
असम में पहले चरण (Assam Vidhan Sabha 1st Phase Poll) में जिन 47 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, उनमें से मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal), स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा और राज्य सरकार के कई मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं. राज्य विधान सभा में कुल 126 सीटें हैं. इनके लिए तीन चरणों में मतदान होगा. यहां पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिसमें लोग ऊपरी असम के 12 जिलों और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तटीय जिलों में 11,537 मतदान केंद्रों पर मतदान कर रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि सभी संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है और कड़ी चौकसी बरती जा रही है.

त्रिकोणीय मुकाबला
इन 47 सीटों में से अधिकांश पर सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (AJP) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. कुल 81,09,815 मतदाता पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 40,77,210 पुरुष और 40,32,481 महिलाएं हैं, जबकि 124 थर्ड जेंडर मतदाता हैं, इसके अलावा नौ विदेशी मतदाता हैं. मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

असम की 126 सीटों पर 3 चरण में मतदान (Assam Assembly Election 2021)
चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसके बाद दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें