Sukanya Samriddhi: 131 रुपये रोजाना बचाया तो मिलेंगे 20 लाख रुपये! संवर जाएगी बेटी की किस्मत

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियां तो लक्ष्मी का रूप होती है, अगर आपकी भी कोई बेटी है और आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी उस पर अपनी कृपा बनाएं रखें, और भविष्य में बिटिया को पैसों की कोई दिक्कत न हो तो आपको सिर्फ दिन का 131 रुपये बचाना है.

Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी के भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत नहीं होती. बस आपको ये तय करना है कि आपको अपनी बिटिया के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. हम आपको ये पूरी कैलकुलेशन समझाते हैं.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना
ये बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक पॉपुलर स्कीम है. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जबतक की बेटी 18 साल की नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है. जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी.

15 साल तक ही पैसे जमा होते हैं
इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है. ये स्कीम घर की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है.

कैसे करें निवेश की तैयारी

सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको अपनी बेटी के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए. स्कीम की शुरुआत आप जितनी जल्दी करेंगे आपको उतनी ही ज्यादा रकम मैच्योरिटी यानी बेटी के 21 साल के होने पर मिलेगी.

कब शुरू करें निवेश
जैसे अगर आपकी बेटी आज 10 साल की है, और आपने निवेश आज शुरू किया तो आप सिर्फ 11 साल तक ही निवेश कर पाएंगे, ऐसे ही अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे, जिससे मैच्योरिटी अमाउंट बढ़ जाएगा. अब अगर आपकी बेटी आज 2021 में 1 साल की है और आपने निवेश शुरू कर दिया तो ये 2042 में मैच्योर होगा. और आपको इस स्कीम का मैक्सिमम फायदा मिल सकता है.

131 रुपये कैसे बनेंगे 20 लाख रुपये

  1. यहां पर हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपने 2021 में निवेश शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र है 1 साल.
  2. अब आपने 131 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 3930 रुपये
  3. 3930 रुपये रुपये हर महीने जमा किए तो साल में हुए 47160 रुपये
  4. आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 7,07,400 रुपये
  5. 7.6 परसेंट सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 12,93,805 रुपये
  6. 2042 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 20,01,205 रुपये.

ये है वो कैलकुलेशन जो आपको ध्यान में रखना है. 131 रुपये रोजाना बचाकर आप अपनी बेटी की भविष्य संवार सकते हैं. हर निवेश का एक ही मूल मंत्र होता है, जल्दी शुरुआत करना. इस स्कीम में भी आप जितना जल्दी शुरू करेंगे, उतना ज्यादा फायदा होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें