Israel में मिला कोरोना वायरस का भारतीय वैरिएंट, अब तक 8 लोग हो चुके हैं संक्रमित

यरूशलम: भारत में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है और संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच भारत में पहली बार पहचाने गए कोविड-19 का नया वैरिएंट इजराइल (Indian COVID-19 variant in Israel) में मिला है. इस बात की जानकारी इजराइल के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी. इसके साथ ही ब्रिटेन और आयरलैंड ने भी कहा है कि वे नए वैरिएंट की जांच कर रहे हैं.

इजराइल में अब तक 8 लोग हो चुके हैं संक्रमित
इजराइल के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ‘भारत में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के आठ मामले दर्ज किए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले सप्ताह इजरायल में भारतीय वैरिएंट के सात मामलों का पता लगाया गया था, जो विदेश से आने वाले लोगों में पाए गए थे.

नए वैरिएंट पर वैक्सीन आंशिक रूप से कम प्रभावी

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के भारतीय वैरिएंट के खिलाफ Pfizer/BioNTech की वैक्सीन आंशिक रूप से कम प्रभावी है. मंत्रालय के महानिदेशक हेजी लेवी ने भी कहा, ‘फाइजर वैक्सीन में इसके खिलाफ प्रभावकारिता कम है.’

इजराइल में लोगों को चेहरे से मास्क हटाने का आदेश
बता दें कि इजराइल की आबादी लगभग 9.3 मिलियन है और 16 साल से अधिक उम्र के लगभग 81 प्रतिशत नागरिकों या निवासियों को टीका लगा चुका है. इसके साथ ही यहां कोविड-19 के संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों में तेजी से गिरावट आई है. इसके बाद इजरायल ने मास्क पहनकर निकलने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. मास्क हटाने का आदेश देने वाला इजरायल संभवत: दुनिया का पहला देश है.

इजराइल में सिर्फ 2110 एक्टिव केस मौजूद

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, इजराइल में अब तक 8 लाख 37 हजार 357 लोग कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 6346 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि अब तक 8 लाख 28 हजार 902 लोग ठीक भी हो चुके हैं और इजराइल में अब सिर्फ 2110 एक्टिव केस मौजूद हैं.

भारत में 24 घंटे में 259170 लोग हुए संक्रमित
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को पिछले 24 घंटे में 2 लाख 59 हजार 170 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 1761 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 53 लाख 21 हजार 89 हो गई है और 1 लाख 80 हजार 530 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देशभर में 1 लाख 54 हजार 761 लोग कोविड-19 से ठीक हुए, जिसके बाद ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1 करोड़ 31 लाख 8 हजार 582 हो गई है. अब भारत में कोरोना वायरस के 20 लाख 31 हजर 977 एक्टिव केस मौजूद हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें