रेडक्रॉस, हमीदिया जैसे अस्पतालों में सुरक्षित नहीं ऑक्सीजन प्लांट, निरीक्षण में सामने आई बड़ी लापरवाही

भोपाल: कोरोना महामारी की वजह से समय पर ऑक्सीजन नहीं मिल पाने की वजह से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. जिसकी वजह से ऑक्सीजन की आपूर्ति दूसरे राज्यों से मंगा कर की जा रही है. बावजूद इसके अस्पताल प्रबंधन ऑक्सीजन के रख-रखाव को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं. इस बात का खुलासा नगर निगम के इंजीनियरों के निरीक्षण के दौरान हुआ.

नगर निगम के इंजीनियरों ने बताया कि रेडक्रॉस और हमीदिया अस्पताल सहित शहर के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट और सप्लाई सिस्टम सुरक्षित नहीं है. यहां पर न ऑक्सीजन सिलेंडर सुरक्षित ढंग से रखे जा रहे हैं और न ही उनकी सेफ्टी की जांच की जा रही है.

नगर इंजीनियरों ने बताया कि प्लांट का संचालन भी प्रशिक्षित टेक्नीशियन के हाथ में नहीं है. इसकी वजह से एलबीएस, सिल्वर लाइन, ग्रीन सिटी, निर्वाण, सहारा, रेड क्रॉस हमीदिया समेत कई अस्पतालों को नोटिस जारी कर 3 दिन में मांगा गया जवाब है.

इसके अलावा जो कमियां तत्काल दूर हो सकती हैं उन पर तुरंत एक्शन लेने और स्टैंड बाय प्लांट लगाने जैसे बड़े कामों के लिए कार्रवाई शुरू करने को कहा गया है. यह जांच पिछले दिनों नासिक में एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसने के बाद शुरू हुई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें