देश में पीक पर पहुंचा कोरोना? दिल्ली, महाराष्ट्र समेत 12 राज्यों में घट रहे हैं कोरोना के मामले

नई दिल्ली: क्या दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus) के मामले अपने पीक पर पहुंच गए हैं. केंद्र सरकार के आंकड़े तो कुछ ऐसा ही इशारा कर रही हैं.

इन राज्यों में स्थिर हुए कोरोना के मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Luv Aggarwal) ने कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus) के मामलों में स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं.

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में 24 अप्रैल को संक्रमण के 65,442 और 20 अप्रैल को 62,417 नए मामले सामने आए. दिल्ली में 24 अप्रैल को संक्रमण के 25,294 मामले सामने आए. इसके 7 दिन बाद 2 मई को दिल्ली में कोरोना के 24,253 मामले सामने आए. छत्तीसगढ़ में 29 अप्रैल को 15,583 मामले और 2 मई को 14,087 मामले सामने आए.

जिलों में घट रही है संक्रमण दर
लव अग्रवाल (Luv Aggarwal)ने बताया कि दमन और दीव, गुजरात, झारखंड, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र के 12 जिलों में भी पिछले 15 दिन में गिरावट के संकेत मिले हैं. छत्तीसगढ़ के दुर्ग, गरियाबंद, रायपुर, राजनांदगांव, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, गुना, शाजापुर, लद्दाख के लेह और तेलंगाना के निर्मल में पिछले 15 दिनों में मामलों में गिरावट के संकेत मिले हैं.

उन्होंने कहा कि ये बहुत शुरुआती संकेत हैं और इनके आधार पर स्थिति का विश्लेषण करना जल्दबाजी होगी. हमारे लिए जिला और राज्य स्तर पर कोरोना (Coronavirus) की रोकथाम के प्रयासों को जारी रखना महत्वपूर्ण है, जिससे यह ट्रेंड जारी रखा जा सके.

12 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा है. इनमें महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु शामिल हैं. वहीं 7 राज्यों में सात राज्यों में मरीजों की तादाद 50 हजार से एक लाख और 17 राज्यों में 50 हजार से कम है.

उन्होंने कहा कि देश में 22 राज्य ऐसे हैं, जहां संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक है. जबकि 9 राज्यों में संक्रमण दर 5 से 15 प्रतिशत के बीच और पांच राज्यों में 5प्रतिशत से कम है.

इन प्रदेशों में बढ़ रहे हैं नए मामले
उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

टीकाकरण बढ़ाने में जुटी है सरकार
लव अग्रवाल (Luv Aggarwal) ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने में जुटी है. अब तक देश में 15.72 करोड़ कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी हैं. इनमें से 12.83 करोड़ लोगों ने वैक्सीनी की पहली डोज और 2.89 करोड़ लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है. उन्होंने कहा कि 18 से 44 साल के लोगों के लिए 1 मई से शुरू हुए वैक्सीनेशन में अब तक पहली डोज के रूप में 0.02 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें