कोरोना के सुधरे हालातः पिछले 24 घंटे में 11,671 स्वस्थ, पॉजिटिविटी रेट 11.8 फीसदी

भोपालः अप्रैल 2021 का महीना मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना की सुनामी लेकर आया. 1 अप्रैल से 12 मई के दौरान प्रदेश में करीब 4 लाख कोरोना केस दर्ज किए गए. पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी आने लगी, 14 मई को प्रदेश में कुल 11,671 लोग कोरोना वायरस को मात देकर स्वस्थ भी हुए.

पिछले 24 घंटे में 8087 मरीज आए
14 मई को मध्य प्रदेश में 68,351 लोगों की कोरोना टेस्टिंग की गई, जिनमें 8087 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. वहीं 88 लोगों ने संक्रमण से लड़ते हुए जान गंवाई. स्वस्थ होने वाले ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन लेकर ही अपनों के पास लौट रहे हैं. अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौटने वालों का आंकड़ा होम आइसोलेशन के मुकाबले कम है.

घटने लगा पॉजिटिविटी रेट
एक समय तक मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी तक पहुंच गया था, यानी कि 100 लोगों की कोरोना जांच कराने पर 25 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही थी. जो घटकर 14 मई को 11.8 फीसदी रह गया, यानी 100 लोगों की जांच कराने पर अब 11 से 12 संक्रमित सामने आ रहे हैं. इसी के साथ प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी निर्देश जारी करते हुए बताया कि जिस भी जिले में पॉजिटिविटी रेट 5 फिसदी से कम रहेगा, वहां लॉकडाउन गाइडलाइन में छूट दी जाएगी.

इंदौर में सबसे ज्यादा मामले
राज्य के दो ही जिलों में इस वक्त डेली के एक हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं. इंदौर हर बार की तरह हॉटस्पॉट बना हुआ है, वहीं भोपाल में भी डेली केस अधिक है. 14 मई को इंदौर में 1559, वहीं भोपाल में 1243 नए संक्रमित मिले. जबलपुर में 565 व ग्वालियर में 497 नए केस मिले. उज्जैन व रतलाम को छोड़ अन्य जिलों में पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों की संख्या लगातार 250 से कम है. उज्जैन में 270 और रतलाम में 298 नए केस सामने आए.

ग्वालियर में शादियों पर की जा रही निगरानी
पिछले दिनों जानकारी मिली कि शहरों के मुकाबले गांवों में संक्रमण की रफ्तार तेज है. ग्वालियर जिले के कुछ गांवों में बावजूद इसके शादियां हो रही थीं. जिसका असर ये हुआ कि जिले के एक गांव में परिवार के 28 लोगों में एक साथ संक्रमण की पुष्टि हुई. वहीं अन्य गांवों में भी एक साथ कई संक्रमित मिले. इसी को देखते हुए प्रशासन ने अक्षय तृतीया के मौके पर जमीनी स्तर पर निगरानी की.

महिला बाल विकास विभाग की टीमों के साथ पहुंचे SDM ने धारा 144 उल्लंघन के दस नए मामले दर्ज किए. इन स्थानों पर तय संख्या से अधिक मेहमान पाए गए. हालात ये रहे कि कई जगहों पर SDM की उपस्थिति में शादियां संपन्न हुईं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें