7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर पर बड़ी खबर! 1 जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता ही मिलेगा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) मिलना शुरू हो जाएगा, लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों को उनके DA एरियर को लेकर निराशा हाथ लग सकती है. दरअसल, कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार उनके रोके गए तीन महंगाई भत्तों का भुगतान भी 1 जुलाई से करेगी, लेकिन अब इसमें एक नया पेंच आ गया है.

कर्मचारियों को नहीं मिलेगा DA का एरियर: सूत्र
सूत्रों के हवाले से पता चला है कि केंद्र सरकार 1 जुलाई, 2021 से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देना शुरू कर सकती है, लेकिन ये भत्ता पिछली तारीख से नहीं दिया जाएगा, जुलाई के बाद से जो भत्ता बनेगा वही दिया जाएगा. यानी कर्मचारियों को पिछले महीनों का एरियर जोड़कर नहीं मिलेगा. मतलब कर्मचारियों को पिछले 3 DA से हाथ धोना पड़ सकता है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार 30 जून को कॉस्ट इंडेक्सेशन (cost indexation) यानी लागत का सूचीकरण कर सकती है, जिसके बाद भत्ते का परसेंट तय किया जा सकता है, हालांकि अनुमान है कि ये 28 परसेंट हो सकता है.

सरकार ने 3 DA को किया था फ्रीज
केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 परसेंट की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तीन किस्तों (1 जनवरी-2020, 1 जुलाई-2020 और 1 जनवरी-2021) को फ्रीज कर दिया था. कर्मचारियों को 17 परसेंट महंगाई भत्ता जुलाई, 2019 से ही मिल रहा है, क्योंकि इसके बाद अगली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 को होनी थी, जो फ्रीज कर दी गई. यानी डेढ़ साल से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि हर 6 महीने में इसमें संशोधन होता है.

DA एरियर पर सरकार के साथ इस महीने बैठक!
केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार उनके पिछले महंगाई भत्तों (DA) को भी 1 जुलाई से जोड़कर देगी, इसके लिए मई के महीने में बैठक होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी की वजह से नहीं हो सकी, अब उम्मीद की जा रही है कि ये बैठक इस महीने हो सकती है. लेकिन अब जैसी खबरें आ रही हैं इससे तो लगता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर की उम्मीदों को झटका लग सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें