पैसे की है जरूरत? LIC पॉलिसी पर आसानी से मिल रहा है Loan लेना, ब्याज भी है बहुत कम; जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी छीन गई है. ऐसे में किसी को भी फंड की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन नौकरी के बिना लोन मिलना भी मुश्किल है. लेकिन आपको यह जानकर बेहद खुशी मिलेगी कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपनी पॉलिसी के बदले लोन देता है. और सबसे बड़ी बात यह कि ये लोन आसानी से और कम ब्याज दर पर मिलता है.

यह एक सुरक्षित लोन है
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपनी बीमा पॉलिसी के बदले पर्सनल लोन (Personal Loan) देता है. यह लोन यात्रा, उच्च शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी, शादी, घर की मरम्मत आदि जैसे खर्चों के लिए लिया जा सकता है. पॉलिसी के बदले मिलने वाला यह एक सुरक्षित लोन है. इसमें आपकी बीमा पॉलिसी को सिक्योरिटी के रूप में रखा जाता है. अगर कोई लोन वापस करने में असमर्थ है, तो LIC बीमा पॉलिसी के मैच्योरिटी या क्लेम राशि से इसकी भरपाई कर सकता है.

मैच्योरिटी पीरियड तक चुका सकते हैं
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से लोन लेने पर इसकी न्यूनतम अवधि 6 महीने होती है, लेकिन इसे पूरे मैच्योरिटी पीरियड तक भी चुकाया जा सकता है. इसके साथ ही एलआईसी के लोन में यह सुविधा भी है कि आप सिर्फ ब्याज का भुगतान करते रहें और मूलधन राशि को मैच्योरिटी राशि में से बाद में कटवा लें. यह एंडोमेंट प्लान, इनकम प्लान और यूनिट लिंक्ड प्लान पर ही मिलता है जिनकी सरेंडर वैल्यू होती है. ध्ययान रखें कि यह टर्म प्लान पर नहीं मिलता.

लोन की ब्याज दर
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से लोन लेने पर ब्याज दर बहुत कम होती है. अभी एलआईसी इसके लिए 10.5 फीसदी का ब्याज ले रहा है जो बाजार में मिल रहे अन्य बैंकों या संस्थाओं की अपेक्षा सस्ता है. अब आपके ये सोच रहे होंगे कि लोन कितना मिलेगा। LIC पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के 90% तक लोन ही देता है. कुछ पेड-अप योजनाओं के मामले में, यह लिमिट पॉलिसी सरेंडर मूल्य के 85% तक भी हो सकता है. दोनों ही कंडीशन में सरेंडर मूल्य सिक्योरिटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

पॉलिसी डॉक्यूमेंट है अनिवार्य
एलआईसी से लोन लेने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट और रेजिडेंशियल प्रूफ के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल आय प्रमाण के रूप में सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट की जरुरत पड़ सकती है. जिस अकाउंट में लोन हासिल करना है उसका एक कैंसिल्ड चेक भी होना चाहिए.

LIC पॉलिसी के बदले लोन के लिए शर्तें
LIC पॉलिसी के बदले लोन के लिए कुछ शर्तें भी रखी जाती हैं. जैसे- आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक के पास एक वैध LIC पॉलिसी होनी चाहिए. लोन के लिए उपयोग की जाने वाली LIC पॉलिसी ने सरेंडर मूल्य की गारंटी दी हो यानी टर्म पॉलिसी पर यह सुविधा नहीं मिल सकती. कम से कम 3 साल तक LIC प्रीमियम का पूरा भुगतान हुआ होना चाहिए.

ऑनलाइन या ऑफलाइन करें आवेदन
आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से LIC पॉलिसी के बदले लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप LIC कार्यालय में जाएं और लागू KYC दस्तावेज़ों के साथ लोन आवेदन फॉर्म भरें और मूल पॉलिसी दस्तावेज के साथ जमा करें. अगर आपने LIC ई-सेवाओं के लिए रजिस्टर्ड किया है, तो आप अपना ऑनलाइन अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें