Winter honey benefits: सही तरह से नहीं खाया शहद तो बन जाएगा साइलेंट किलर! जानिए खाने का सही तरीका

Side Effects Of Honey: आपने शहद खाने के फायदे कई बार सुने होंगे, लेकिन अगर इसका सेवन सही तरीके से न किया जाए तो आपको इससे नुकसान भी हो सकते हैं. इस तरह शहद आपके लिए साइलेंट किलर बन सकता है. वैसे तो शहद खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं जैसे इसके सेवन से बालों, आंखों, स्किन और नाखून को फायदा पहुंचता है, लेकिन अगर इसका गलत तरीके से सेवन किया जाए तो आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं. जैसे अगर आप मसालेदार भोजन करें तो उसके साथ शहद की कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए. ऐसे ही कई चीजों के साथ शहद का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

कैसे करें शहद का सेवन

अगर आप शहद के सेवन से दोगुना फायदा लेना चाहते हैं तो आपको शहद नॉर्मल पानी के साथ शहद लेना चाहिए और अगर आप इसका सेवन सुबह करेंगे तो आपको और भी ज्‍यादा फायदे होंगे. आप शहद को बिना किसी चीज के साथ भी खा सकते हैं. आप इसे काली मिर्च या दालचीनी के साथ भी खा सकते हैं. कई लोग गर्म पानी के साथ शहद का इस्‍तेमाल करते हैं. ऐसे में उन्‍हें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

शहद खाने से कब होता है नुकसान

सर्दी के मौसम में शहद का इस्‍तेमाल ज्‍यादा होता है. ऐसे में अगर आप इसका गलत इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है. इसलिए जान लीजिए आपको कब कब शहद नहीं खाना चाहिए.

गर्म पानी या गर्म फूड्स के साथ कभी भी शहद को मिलाकर नहीं खाना चाहिए.

अगर आप मसालेदार भोजन कर रहे हैं तो उसके साथ कभी भी शहद भूलकर न खाएं.

वैसे तो हमारे शरीर के लिए घी और शहद दोनों ही बहुत जरूरी होते हैं, लेकिन ये दोनों विरोधी प्रकृति के फूड्स माने जाते हैं. इसलिए इन्‍हें साथ में खाने से बचना चाहिए.

अगर आप एल्कोहॉल या फर्मेंटेड ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं तो भी आपको शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आपको ये बात भी ध्‍यान रखना चाहिए कि शहद से बनी हुई किसी भी चीज का सेवन इन ड्रिंक्स के साथ न करें.

शहद का सेवन सरसों के साथ नहीं करना चाहिए. ऐसे में अगर आप सरसों का साग, पीली सरसों, काली सरसों, सरसों

के तेल की चीजें खा रहे हैं तो आपको शहद का सेवन नहीं करना चाहिए.

जो लोग घंटों से तेज धूप में काम कर रहे हैं या काफी देर से बैठे हुए हैं, उन्‍हें शहद का सेवन नहीं करना चाहिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें