Russia-Ukraine War को लेकर आया बड़ा अपडेट, पुतिन ने कह दी ये बड़ी बात

Purin on Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से ज्यादा हो गया है और रूसी सेना लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर हमला कर रही है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने युद्ध खत्म करने को लेकर बड़ा बयान दिया है और कहा है कि यूक्रेन पर बातचीत के लिए रूस हर समय तैयार है. पुतिन ने क्रेमलिन में अपने चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग (Xi Jinping) के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि रूस हर समय बातचीत के लिए तैयार है. पुतिन ने चीन की यूक्रेन संकट को हल करने की योजना के जवाब में यह टिप्पणी की.

चीन ने जारी की थी युद्ध खत्म करने की योजना

फरवरी में चीन द्वारा रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से योजना जारी की गई थी. हालांकि, अमेरिका ने इसके खिलाफ आगाह किया था. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के हवाले से कहा, ‘चीन या किसी अन्य देश द्वारा समर्थित रूस द्वारा अपनी शर्तों पर युद्ध को रोकने के लिए दुनिया को किसी भी सामरिक कदम से मूर्ख नहीं बनना चाहिए.

जिनपिंग और पुतिन के बीच साढ़े चार घंटे हुई बातचीत

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और शी जिंगपिंग (Xi Jinping) के बीच साढ़े चार घंटे तक सोमवार को बातचीत चली. औपचारिक बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है. सीएनएन ने बताया कि पुतिन को अपना प्रिय मित्र कहने वाले शी ने अपने रूसी समकक्ष की प्रशंसा करते हुए कहा, उनके नेतृत्व में देश में उल्लेखनीय विकास हुआ है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, दोनों पक्षों ने यूक्रेन मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

पिछले फरवरी से जारी है रूस-यूक्रेन युद्ध

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine War) पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ था और तब दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है. इस दौरान रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों पर लगातार हमले कर रही है, जबकि यूक्रेन की सेना भी लगातार रूस के हमलों का जवाब दे रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें