Hawaii Fire: हवाई की भीषण आग के पीछे डोरा तूफान! 53 की मौत के बाद राष्ट्रीय आपदा घोषित

Joe Biden Declares National Disaster in Hawaii: अमेरिका के हवाई द्वीप स्थित मावी के जंगलों में लगी आग में 53 लोगों की मौत और बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान हुआ है. इसे देखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन से राष्ट्रीय आपदा का ऐलान किया है. आग का सबसे अधिक असर रिसॉर्ट टाउन लाहैना पर पड़ा है. यहां पर 270 से अधिक होटल और दूसरे मकान प्रभावित हुए हैं. लाहैना, मावी के प्रमुख जगहों में से एक है. यहां हर वर्ष 20 लाख से अधिक लोग दुनिया के अलग अलग हिस्सों से छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि तेजी से फैल रही जंगल की आग पर लगभग 80 प्रतिशत काबू पा लिया गया है. हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने आशंका जताई है कि खोज और बचाव अभियान जारी रहने के कारण मरने वालों की संख्या और बढ़ेगी. मंगलवार को लगी जंगल की आग राज्य की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा बनने की कगार पर है. इससे पहले 1961 की सुनामी में बिग आइलैंड पर 61 लोगों की मौत हो गई थी. पूरे द्वीप के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है. सभी गैर-आवश्यक यात्रा पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. 

 आग के पीछे डोरा तूफान !

जंगल की आग का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि माउ के पश्चिमी तट पर झाड़ियों में लगी आग सबसे पहले 8 अगस्त को लगी और तेजी से समुद्र तटीय शहर लाहिना तक फैल गई. हवाई द्वीप के दक्षिण में सैकड़ों मील दूर प्रशांत महासागर के पार तूफान डोरा की तेज हवाओं के कारण आग भड़क गई है. गुरुवार को हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन से फोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया. व्हाइट हाउस का कहना है कि ‘राष्ट्रपति ने जानमाल की हानि और भूमि एवं संपत्ति के व्यापक विनाश पर गहरी संवेदना व्यक्त की. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें