Sawan Somwar Upay: आज का ये महाउपाय खोल देगा किस्‍मत, हर खुशी आ गिरेगी झोली में!

Sawan Pradosh Vrat 2023: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. सावन भगवान शिव को समर्पित है. आज सावन का आखिरी सोमवार है और आखिरी प्रदोष व्रत भी है. सावन सोमवार और प्रदोष व्रत के शुभ संयोग में किए गए उपाय अपार लाभ देंगे. आज शुभ मुहूर्त में किए गए पूजा-पाठ का कई गुना फल देगा. साथ ही आज कुछ उपाय करना बहुत लाभ देगा.

सोम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त 

प्रदोष व्रत हर महीने की दोनों त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. आज सावन शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है, जो सोमवार, 28 अगस्त को पड़ रही है. हिंदी पंचांग के अनुसार त्रयोदशी तिथि आज 28 अगस्‍त की शाम 06.48 बजे से प्रारंभ होकर मंगलवार, 29 अगस्त की दोपहर 02.47 बजे तक रहेगी. चूंकि प्रदोष व्रत की पूजा शाम को प्रदोष काल में करना ही श्रेष्‍ठ होता है इसलिए प्रदोष व्रत आज माना जा रहा है. 

सोमवार के ये उपाय पूरी करेंगे सारी मनोकामना 

– आज सोम प्रदोष के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और इस दौरान ‘ऊं नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें. बेहतर होगा कि इस मंत्र का 11 माला जाप करें. महादेव की कृपा से आपकी मनोकामना पूरी होगी. 

– यदि विवाह में देरी हो रही है तो आज शिव जी का जलाभिषेक करने के बाद शिव जी को सुगंध अर्पित करें. ‘ॐ पार्वतीपतये नमः’ मंत्र का 11 माला जाप करें.

– संतान सुख पाने के लिए भी आज का दिन विशेष है. आज भगवान शिव की पूजा करके को खीर का भोग लगाएं. साथ ही घी के 9 दीपक जलाएं. इसके बाद ‘ॐ शं शंकराय नमः’ मंत्र का 11 माला करें. जल्‍द अच्‍छी खबर मिलेगी. 

– यदि किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त हैं तो आज शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाने के बाद जल अर्पित करें. इसके बाद ‘ॐ जूं सः माम पालय पालय’ मंत्र का 11 माला जाप करें.

– आर्थिक समस्‍याओं से निजात पाने के लिए आज शिवजी का पंचामृत से अभिषेक करें. इसके बाद उनको उनको जल अर्पित करें. फिर ‘ॐ नमः शम्भवाय’ मंत्र का 11 माला जाप करें, जल्‍द ही अपार धन लाभ के योग बनेंगे. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें