700 साल बाद रक्षाबंधन पर दुर्लभ पंच महायोग, ये गलतियां करना पड़ सकता है बहुत भारी!

Rakhi Bandhane ka Sahi Samay: साल 2023 में रक्षाबंधन का त्‍योहार 30 और 31 अगस्‍त दोनों दिन मनाया जाएगा. इतना ही इस बार 30 अगस्‍त को सावन पूर्णिमा के दिन सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह मिलकर पंच महायोग का निर्माण कर रहे हैं. इन 5 ग्रहों की ऐसी स्थिति बुधादित्य, वासरपति और शश योग भी बना रही है. 700 साल बाद ऐसा संयोग बना है जब रक्षाबंधन के दिन पंच महायोग बन रहा है. इतना ही नहीं 30 अगस्‍त को रक्षाबंधन के पूरे दिन भद्रा काल भी रहेगा, जिसे अशुभ माना जाता है. 

30 और 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने का शुभ मुहूर्त 

रक्षाबंधन के दिन भद्रा के चलते कई लोग 31 अगस्‍त को रक्षाबंधन मनाएंगे. वहीं 30 अगस्‍त के दिन बना रहे पंच योग ने इस दिन का महत्‍व भी बढ़ा दिया है. ऐसे में रक्षाबंधन के पवित्र दिन कुछ गलतियां करने से बचें. साथ ही जो लोग 30 अगस्‍त को राखी मना रहे हैं वो बहनें अपने भाइयों को रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही राखी बांधें. वहीं जो लोग 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैं उनके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही है. इसके बाद सावन पूर्णिमा समाप्‍त हो जाएगी. 

रक्षाबंधन के दिन ना करें ये काम 
 
– रक्षाबंधन यदि 30 अगस्‍त को मना रहे हैं तो गलती से भी भद्रा काल में अपने भाई को राखी नहीं बांधें. यह जीवन पर संकट ला सकता है. रावण को उसकी बहन ने भद्रा काल में राखी बांधी थी और उसी वर्ष प्रभु श्रीराम ने रावण का वध किया था. 

– राखी बांधते समय ध्‍यान रहे कि बहन इस तरह बैठें कि उनका मुख दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर और भाई का चेहरा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर हो. 

– भाई को प्‍लास्टिक की, खंडित, अशुभ चिह्न वाली या काली राखी ना बांधें. ऐसी राखी बांधना भाई और बहन दोनों के लिए बहुत अशुभ होता है. 

– रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन के तोहफे बहुत संभलकर दें. बहन को धारदार या नुकीली चीजें भेंट न करें. ना ही कांच की चीजें, रुमाल या जूते-चप्पल गिफ्ट में दें. 

– रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन काले रंग के कपड़े ना पहनें. इस दिन लाल, पीले या हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा. 

– रक्षाबंधन के दिन गलती से भी मांस, मदिरा जैसी तामसिक चीजों का सेवन ना करें. बल्कि इस दिन शुद्ध और सात्विक खाना ही खाएं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें