LPG Price Cut: 10 करोड़ ग्राहकों को ₹ 400 सस्‍ता म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर, चेक करें ल‍िस्‍ट में आपका नाम तो नहीं

LPG Gas Cylinder Price: महंगाई पर काबू पाने के ल‍िए सरकार की तरफ से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. प‍िछले द‍िनों प्‍याज पर न‍िर्यात शुल्‍क लगाने के बाद सरकार की तरफ से अब गैस स‍िलेंडर पर बड़ी कटौती की गई है. सरकार के न‍िर्णय के बाद अब सभी घरेलू उपभोक्‍ताओं को स‍िलेंडर 200 रुपये सस्‍ता म‍िलेगा. राजधानी द‍िल्‍ली में अब तक गैस स‍िलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी, जो क‍ि घटकर 903 रुपये पर आ गई है. इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देगी.

903 रुपये का हो गया स‍िलेंडर

सरकार के इस कदम को चुनावी तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है. इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैब‍िनेट बैठक में सभी लोगों के लिये एलपीजी स‍िलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती करने की जानकारी दी. इस फैसले के बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये का रह गया.

क‍िन्‍हें होगा 400 रुपये का फायदा
सरकार की तरफ से स‍िलेंडर पर 200 रुपये की कटौती क‍िये जाने के बाद उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को कुल 400 रुपये का फायदा होगा. उन्हें पहले से ही सरकार 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी. ज‍िससे उन्‍हें स‍िलेंडर 903 रुपये का पड़ रहा था. लेक‍िन उन्‍हें अब उन्‍हें 200 रुपये और सस्‍ता म‍िलेगा. यानी उज्ज्वला के लाभार्थियों को सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा. ठाकुर ने कहा कि इस पहल का मकसद परिवारों को राहत देना है.

75 लाख परिवारों को उज्ज्वला का कनेक्‍शन म‍िलने के बाद नए इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी. मध्य प्रदेश में सरकार ने सत्ता में आने पर 500 रुपये में एलपीजी देने का वादा किया है. कांग्रेस राजस्थान में भी इसी कीमत पर एलपीजी उपलब्ध करा रही है. दोनों राज्यों में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने हैं. हालांकि, ठाकुर ने इस फैसले को चुनाव से जोड़ने से इनकार क‍िया. उन्‍होंने कहा क‍ि यह ओणम और रक्षा बंधन के मौके पर महिलाओं को मोदी सरकार की तरफ से एक उपहार है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें