Digital Currency: क्या आने वाली है कोई खुशखबरी? भारत क्रिप्टोकरेंसी पर ले सकता है फाइनल कॉल

Currency: क्रिप्टोकरेंसी को लेकर विश्व में काफी चर्चाएं हैं. कई देश क्रिप्टोकरेंसी को लेकर नरम रुख अपनाए हुए हैं. वहीं भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी को लोग अलग-अलग ऐप्स से खरीद-बिक्री कर रहे हैं. हालांकि भारत में अभी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई नियम कानून नहीं है लेकिन अब भारत जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी पर नियम कानून बना सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

क्रिप्टोकरेंसी

दरअसल, भारत दूसरे देशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद क्रिप्टोकरेंसी विनियमनों को लागू करने के बारे में फैसला करेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही और साथ ही ऐसी संपत्तियों पर बैन लगाने से इनकार किया. जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले आईएमएफ और वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) ने पिछले हफ्ते क्रिप्टोकरेंसी से पैदा होने वाले जोखिमों से निपटने के लिए एक समन्वित वैश्विक नीति पर जोर दिया था.

बैन
एफएसबी ने कहा था कि इस पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं होना चाहिए. अधिकारी ने कहा कि यदि कोई देश अधिक सख्त विनियमन चाहता है, तो वह क्रिप्टो से हो सकने वाले जोखिमों के आधार पर अधिक प्रतिबंधात्मक विनियमन तैयार कर सकता है. उन्होंने कहा, ”अब जी20 नेताओं ने इसका समर्थन कर दिया है और अब मंत्री और सरकारें इस पर चर्चा करेंगी और इसे आगे बढ़ाएंगी. हम उम्मीद करते हैं कि इसे तेजी से और व्यापक तरीके से कैसे लागू किया जाए, इस पर काफी चर्चा होगी.”

टैक्स चोरी
उन्होंने कहा कि भारत के पास फैसला करने और आगे बढ़ने के लिए एक अच्छी रूपरेखा है. अधिकारी ने यह भी कहा कि इस दिशा में देश कितना आगे जाना चाहता है, इस बारे में आने वाले महीनों में तय किया जाएगा. भारत टैक्स चोरी और धन की हेराफेरी से निपटने के लिए क्रिप्टोकरेंसी पर वैश्विक विनियमन के लिए दबाव डाल रहा है. ऐसे में आने वाले दिनों में क्रिप्टो पर देश में कुछ नियम-कानून भी सामने आ सकते हैं. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें