Sovereign Gold: आज से 15 तारीख तक मिलेगा सस्ता सोना, 1 ग्राम का भाव है बस इतना, तय हो गया रेट

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सस्ता सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज से आपको यह मौका मिल रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) आज से बाजार से कम रेट्स पर गोल्ड बेचेगी. सरकार सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond) की दूसरी सिरीज लेकर आ गई है. अब आप सस्ते में सोना खरीद कर उसमें निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो आपको और भी ज्यादा छूट का फायदा मिल जाएगा. 

11 से 15 सितंबर तक कर सकते हैं निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की सीरीज-2 का सब्सक्रिप्शन आज से यानी 11 सितंबर से शुरू हो गया है. वहीं, आप 15 सितंबर तक यानी 5 दिन इस स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीद सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस किश्त की सेटलमेंट डेट 20 सितंबर 2023 है. 

कितने का मिलेगा 1 ग्राम सोना 

रिजर्व बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2023-24 की सीरिज-2 में सोने की कीमत 5,923/- रुपये तय की गई है. वहीं, अगर कोई भी ग्राहक इसमें ऑनलाइन निवेश करता है तो निवेशकों को 50/- रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला लिया गया है. यानी इन लोगों को गोल्ड बॉन्ड का मूल्य 5,873/- रुपये प्रति ग्राम का मिलेगा. 

कहां से खरीद सकते हैं सोना?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं. 

कितने समय के लिए करना होता है निवेश?

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है, लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें