Iraq Fire: इराक में शादी समारोह में लगी भीषण आग, 113 की मौत, 150 घायल

World News in Hindi: उत्तरी इराक में एक शादी समारोह में आग लगने से कम से कम 100  से अधिक लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार, पीड़ितों में दूल्हा और दुल्हन भी शामिल बताए जा रहे है. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक यह आग इराक के उत्तरी निनेवेह प्रांत के अल-हमदानिया जिले में मंगलवार देर शाम को लगी. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि आग किस कारण लगी, लेकिन शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि आतिशबाजी जलाने के बाद आग लगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, निनेवेह के डिप्टी गवर्नर हसन अल-अल्लाक ने कहा कि मरने वालों की संख्या 113 है. 

इराकी समाचार एजेंसी नीना द्वारा पोस्ट की गई एक तस्वीर में अग्निशामकों को आग को काबू में करने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है और सोशल मीडिया पर स्थानीय पत्रकारों की तस्वीरों में इवेंट हॉल के जले हुए अवशेष दिखाई दे रहे हैं. माना जा रहा है कि इमारत में ज्वलनशील पैनलों ने आग भड़काने में मदद की होगी, जिससे आयोजन स्थल की छत ढह गई.

इराक के नागरिक सुरक्षा निदेशालय ने कहा, ‘अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप आग लगने से हॉल के कुछ हिस्से ढह गए, जो आग लगने पर कुछ ही मिनटों में ढहे.’

जब आग लगी तो सैंकड़ो लोग मना रहे थे जश्न
रॉयटर्स के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जब स्थानीय समयानुसार लगभग 10:45 बजे (19:45 GMT) इमारत में आग लगी तो सैकड़ों लोग वहां जश्न मना रहे थे. 34 वर्षीय इमाद योहाना, जो बच निकले, ने कहा, ‘हमने देखा कि आग हॉल से बाहर आ रही थी. जो लोग संभल गए वे बाहर निकल गए और जो नहीं वे फंस गए. 

बड़ी संख्या में लोग रक्तदान के लिए अस्पताल पहुंचे
आधिकारिक बयानों के अनुसार, घटनास्थल पर एम्बुलेंस और मेडिकल टीम भेजी गई हैं. इराक के प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे ‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास करें. उनके कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में यह बात कही.  क्षेत्र की राजधानी मोसुल के पूर्व में स्थित कस्बे हमदानियाह के मुख्य अस्पताल में दर्जनों लोग घायलों की मदद के लिए रक्तदान करने पहुंचे.

क्षेत्र के गवर्नर ने आईएनए को बताया कि घायलों को निनेवे क्षेत्र के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि मौतों और घायलों की संख्या निश्चित नहीं है और बढ़ सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें