Israel-Hamas Clash: हमास-इजरायल की जंग में कूदेगा ईरान? कहा- गाजा में नहीं रोके हमले तो…

Iran Warning To Israel: ईरान (Iran) ने चेतावनी दी है कि अगर इजरायल (Israel) के वॉर क्राइम (War Crime) और नरसंहार (Genocide) को नहीं रोका तो इसके दूरगामी परिणाम होंगे. स्थिति नियंत्रण से बाहर जा सकती है. ईरान ने कहा कि अगर अगर इजरायल हमास नियंत्रित गाजा पट्टी (Gaza Patti) में जमीनी हमले करता है तो वह चुप नहीं बैठेगा और जवाब देगा. ईरान ने कहा कि अगर इजरायल के युद्ध अपराधों और नरसंहार को तुरंत नहीं रोका गया तो हालात बिगड़ सकते हैं. इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं. इसकी जिम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और उन देशों पर है जो गतिरोध की ओर ले जा रहे हैं.

इजरायल का अल्टीमेटम क्या है?

बता दें कि इजरायल गाजा पट्टी लोगों को अल्टीमेटम दे चुका है कि उत्तरी गाजा छोड़कर दक्षिणी गाजा में चले जाएं. माना जा रहा है कि इजरायल उत्तरी गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर सकता है. हमास के आतंकियों को चुन-चुनकर मारा जाएगा. जान लें कि इजरायल की धमकी के बाद गाजा के उत्तरी भाग से लाखों की संख्या में लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है.

इजरायल के सामने चुनौती

गौरतलब है कि इजराइल ने आतंकी संगठन हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम खाई है. हमास ने इजरायली शहरों पर हमला किया था. हमास ने इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. इसके कारण 1,300 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा हमास ने 120 से ज्यादा लोगों को बंधन बनाया हुआ है. इजरायल के इतिहास में नागरिकों पर ये सबसे भयंकर हमला था. इजरायल के सामने बंधकों को छुड़ाने की चुनौती है.

बदले की आग में जल रहा इजरायल

बदले की आग में जल रहे इजरायल ने गाजा पर भीषण बमबारी की है. बड़ी संख्या में गाजा बॉर्डर पर टैंक तैनात किए गए हैं. इसके अलावा सैनिक भी गाजा में घुसने के लिए तैयार हैं. गाजा के अधिकारियों का कहना है कि 2,200 से अधिक लोग मारे गए हैं. दूसरी तरफ, इजरायल के अल्टीमेटम के उलट हमास ने गाजा पट्टी के लोगों से अपील की है कि वह उत्तरी गाजा में अपना घर छोड़कर कहीं नहीं जाएं. इजरायल की सेना से डरने की जरूरत नहीं है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें