Bill Gates Birthday: इतने अमीर कैसे बने बिल गेट्स? इस एक कदम से बदल गई पूरी जिंदगी

Microsoft: दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो काफी ज्यादा अमीर है. दुनिया के अमीर लोगों की जब बात होती है तो उनमें बिल गेट्स का नाम भी शामिल है. बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप 10 में शामिल है. वहीं आज बिल गेट्स का जन्मदिन भी है. बिल गेट्स 68 साल के हो चुके हैं. ऐसे में आइए जानते हैं बिल गेट्स के बारे में कुछ रोचक बातें, साथ ही जानते हैं कि कैसे बिल गेट्स इतने अमीर शख्स बनें.

अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका (Seattle, Washington) में हुआ था. वहीं आज की तारीख में बिल गेट्स दुनिया के अमीर लोगों की सूची में छठे स्थान पर हैं. Forbes की रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक बिल गेट्स की नेटवर्थ 108.6 बिलियन डॉलर की है. बिल गेट्स के पिता वकील थे और उनका परिवार चाहता था कि बिल गेट्स भी वकील बने, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

कॉलेज ड्रॉपआउट

वहीं 13 साल की उम्र में ही बिल गेट्स ने अपना पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लिखा था. वहीं बिल गेट्स कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्होंने 1975 में अपने कारोबार आगे बढ़ाने के लिए हार्वर्ड छोड़ दिया था और 1975 में ही सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की गई. कॉलेज ड्रॉप करने और माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करना ही बिल गेट्स की जिंदगी का टर्निंग प्वॉइंट रहा और इस कदम से उन्होंने काफी बुलंदियों को छूआ.

करोड़ों रुपया किया दान

माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना बिल गेट्स और पॉल एलन ने की थी. हालांकि 1982 में पॉल ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़ दिया था. वहीं बिल गेट्स चैरिटी में भी काफी विश्वास रखते हैं. उन्होंने अब तक अपनी नेटवर्थ में से करोड़ों रुपया दान भी किया है. बिल गेट्स के तीन बच्चे भी हैं. इसके साथ ही बिल गेट्स ने कई किताबें भी लिखी है और कई स्टार्टअप में भी काफी निवेश किया हैं. फिलहाल बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से भी अलग हो चुके हैं और चैरिटी से जुड़े कार्यों पर ज्यादा ध्यान देते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें