Reliance Q2 Result: अंबानी परिवार में हर तरफ से बरस रहा पैसा, नए कारोबार में भी मुनाफे से लग गए चार चांद

Reliance Result News: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का नेट प्रॉफिट चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 27 प्रतिशत उछाल के साथ 17,394 करोड़ रुपये रहा. कंपनी ने बताया कि तेल और गैस कारोबार से आय में उछाल आया और फैशन-लाइफस्टाइल सेक्शन के साथ ही किराना और ई-कॉमर्स में वृद्धि के कारण भी राजस्व बढ़ा. कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि उसका नेट प्रॉफिट जुलाई-सितंबर, 2023 तिमाही में सालाना आधार पर 27.3 प्रतिशत बढ़कर 17,394 करोड़ रुपये या 25.71 रुपये प्रति शेयर रहा. यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 13,656 करोड़ रुपये या 19.92 रुपये प्रति शेयर था.

रेवेन्यू में उछाल

कंपनी ने बताया कि उसकी परिचालन आय 2.34 लाख करोड़ रुपये पर लगभग स्थिर रही. तेल-से-रसायन व्यवसाय में मजबूत ईंधन और पेट्रोकेमिकल मांग और निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर घटने से राजस्व में उछाल आया. अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी ने फैशन और लाइफस्टाइल के साथ ही किराना और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्शन में अच्छे प्रदर्शन के साथ खुदरा व्यापार में वृद्धि दर्ज की. तिमाही के दौरान टेलीकॉम रेवेन्यू में मामूली वृद्धि हुई, क्योंकि कंपनी ने अभी तक 5जी सेवाओं के लिए टैरिफ योजना की घोषणा नहीं की है, हालांकि तेज नेटवर्क से डेटा खपत में उछाल आया है. इस खंड में राजस्व लगभग 2.55 लाख करोड़ रुपये पर स्थिर था.

कंपनी ने एक बयान में बताया कि अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने रिलायंस रिटेल में अपना विश्वास बनाए रखा और कंपनी में इस तिमाही में 15,314 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. रिलायंस रिटेल ने 25 अक्टूबर 2023 को कुल 5,150 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का हस्तांतरण वेयरहाउस इनविट को किया. तिमाही में रिलायंस के तेल से रसायन (ओ2सी) सेक्शन का राजस्व सालाना आधार पर 7.3 प्रतिशत गिरकर 1,47,988 करोड़ रुपये रहा. यह गिरावट मुख्य रूप से कच्चे तेल की कीमतों में 14 प्रतिशत की कमी के चलते हुई.

शानदार वृद्धि

इस दौरान रिलायंस के तेल एवं गैस सेक्शन का रेवेन्यू 71.8 प्रतिशत बढ़कर 6,620 करोड़ रुपये रहा. तेल एवं गैस खंड का एबिटडा सालाना आधार पर 50.3 प्रतिशत बढ़कर 4,766 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज के नतीजों के बाद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी के हर कारोबार के अच्छे प्रदर्शन के चलते रिलायंस ने एक बार फिर शानदार वृद्धि हासिल की है.

उन्होंने कहा, ”मुझे खुशी है कि इस बार जियो अपनी दो क्रांतिकारी पेशकश- जियो एयर फाइबर और जियो भारत फोन के दम पर डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की राह पर आगे बढ़ रहा है. आधुनिकतम 5जी नेटवर्क की टेक्नॉलोजी से लैस जियो एयर फाइबर हाई-स्पीड इंटरनेट की कनेक्टिविटी को देश के करोड़ों घरों तक पहुंचा रहा है.” उन्होंने कहा, ”दिसंबर 2023 तक हम पूरे भारत में 5जी सेवाएं पहुंचाते हुए दुनिया में सबसे तेज 5जी रोल आउट का एक नया कीर्तिमान और मानदंड स्थापित कर सकेंगे.”

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा, ”जियो ट्रू 5जी जल्द ही भारतीयों के लिए एक नए डिजिटल युग की शुरुआत करेगा जो देश भर में उपलब्ध होगा. जियो के लिए 5जी, जियो भारत और जियो एयर फाइबर तीन बड़े वृद्धि को बढ़ावा देने वाले हैं.” रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम अंबानी ने कहा, ”मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस तिमाही में भी शानदार प्रदर्शन तो किया है, साथ ही वित्तीय मामलों में अब तक का उच्चतम स्तर हासिल किया है. यह प्रदर्शन इस बात का गवाह है कि हमारे हर काम और विचार के केंद्र में सदैव ग्राहक ही रहते है.”

जियो को भी हुआ मुनाफा

डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 12 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5,297 करोड़ रुपये रहा. कंपनी को पिछले साल समान तिमाही में 4,729 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. कंपनी ने बताया कि उसकी परिचालन आय सितंबर तिमाही में 10.7 प्रतिशत बढ़कर 26,875 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 24,275 करोड़ रुपये थी.

रिलायंस जियो की मूल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स ने सितंबर, 2023 तिमाही के दौरान प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और यह 181.7 रुपये प्रति माह रही. कंपनी के ग्राहकों की संख्या जुलाई-सितंबर, 2023 तिमाही में 7.5 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 45.97 करोड़ हो गई. इस दौरान 1.11 करोड़ नए ग्राहक बने. जियो प्लेटफॉर्म्स ने समीक्षाधीन तिमाही में देश के आठ शहरों में ‘जियोएयरफाइबर’ सेवा शुरू की.

रिलायंस रिटेल ने की शानदार कमाई

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 21.04 प्रतिशत बढ़कर 2,790 करोड़ रुपये रहा. कंपनी की परिचालन आय सितंबर, 2023 तिमाही में 19.48 प्रतिशत बढ़कर 68,937 करोड़ रुपये रही. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की खुदरा इकाई ने बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में शुद्ध लाभ 2,305 करोड़ रुपये कमाया था और उसकी परिचालन आय 57,694 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी का सकल राजस्व सालाना आधार पर 18.83 प्रतिशत बढ़कर 77,148 करोड़ रुपये रही. सितंबर, 2023 तिमाही में रिलायंस रिटेल ने 471 नई खुदरा दुकानें खोलीं. इसके साथ ही इसकी कुल दुकानों की संख्या 18,650 हो गई. (इनपुट: भाषा)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें