Britain: वैक्सीन आते ही शुरू हुई कोरोना टीकों की ठगी, इस तरह पैसे ऐंठ रहे धोखेबाज

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) ने देशवासियों को सचेत किया है कि कुछ धोखेबाज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने के नाम पर लोगों से उनके बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी या कैश मांग रहे हैं.

92 वर्षीय महिला से वसूले हजारों रुपये
दरअसल, ब्रिटेन (Britain) में फाइजर/बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) और ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) के टीके लगाने का काम शुरू हो चुका है. ऐसे में एक व्यक्ति ने स्वयं को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला बताकर 92 वर्षीय महिला से 160 पाउंड यानी करीब 15,927 रुपये ठग लिए. इसके बाद NCA ने लोगों को सतर्क रहने की है.

फ्री में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

NCA ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत मुफ्त में टीका लगाया जाएगा और इसके लिए किसी भी शख्स एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा. ऐसे में अगर कोई आपसे टीका लगाने के बदले पैसा मांगता है या बैंक खातों की जानकारी मांगता है तो तुरंत उसकी शिकायत पुलिस से करें. NCA में राष्ट्रीय आर्थिक अपराध केंद्र के महानिदेशक ग्राएमे बिगर ने कहा, ‘धोखाधड़ी के मामले अभी कम है, लेकिन इनकी संख्या बढ़ रही है.’

अब तक 57 मामले हुए दर्ज

वहीं ब्रिटेन के गृह मंत्रालय में सुरक्षा राज्य मंत्री जेम्स ब्रोकनशायर ने कहा, ‘यह दुखद वास्तविकता है कि धोखेबाज और घोटाला करने वाले इस वैश्विक महामारी का इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए कर रहे हैं. यदि आपको कोई ई-मेल या लेटर भेजकर या फोन कॉल करके NHS से संबंधित होने का दावा करता और आपसे टीके का भुगतान करने को कहता है, तो यह घोटाला है.’ ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्तर पर धोखाधड़ी एवं साइबर अपराध के मामले दर्ज करने वाले केंद्र ‘एक्शन फ्रॉड’ ने सचेत किया कि कोविड-19 टीकाकरण के करीब 57 मामले दर्ज किए गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें