विदेश में हो रहे एमी अवॉर्ड्स को आपको क्यों देखना चाहिए? क्यों सुर्खियों में एकता कपूर-वीर दास?

एक्टर वीर दास ने इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स 2023 में बेस्ट यूनीक कॉमेडी की ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है. एक्टर का शो ‘वीर दास: लैंडिंग’ वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रहा है. उन्होंने यह पुरस्कार ‘डेरी गर्ल्स – सीजन 3’ के साथ साझा किया. दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का था. 

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोहों में से एक एमी अवार्ड्स न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया. इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स 2023 में इस बार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो भारतीय सीरीज नॉमिनेट हुईं. इसमें एक्ट्रेस शेफाली शाह की ‘दिल्ली क्राइम सीजन 2’ और वीर दास की कॉमेडी स्पेशल ‘वीर दास: लैंडिंग’ नॉमिनेट हुई.

44 साल के वीर दास के लिए बड़ी उपलब्धि
नेटफ्लिक्स स्पेशल ‘वीर दास: लैंडिंग में’ कॉमेडियन ने भारतीय और अमेरिकी संस्कृतियों के बीच संबंध के बारे में बात की, लेकिन राजनीति के चश्मे से. इससे पहले अपने नॉमिनेशन के बारे में बात करते हुए वीर दास ने कहा था कि उन्हें लगता है कि भारत के बाहर ग्लोबल कॉमेडी आवाज के लिए दुनिया में एक अनूठी जगह है. वीर दास की एमी जीत न सिर्फ एक व्यक्तिगत जीत है, बल्कि भारत के लिए भी गर्व का क्षण है.

शेफाली शाह नहीं जीत पाई अवॉर्ड
हालांकि, शेफाली शाह यह अवॉर्ड नहीं जीत सकीं.वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मैक्सिकन अभिनेता कार्ला सूजा से हार गईं, जिन्होंने ला कैडा सीरीज के लिए पुरस्कार जीता.

वीर दास ने अवॉर्ड के लिए कहा- धन्यवाद
अवॉर्ड सेरेमनी से एक दिन पहल वीर दास ने एक क्लिप पोस्ट की, जिसमें उन्होंने कहा कि ‘जिस दिन उन्हें आतंकवादी कहा गया, उसी दिन उन्हें अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था. उन्होंने लिखा, “ब्रह्मांड एक पूर्ण चक्र है. इसलिए बस धन्यवाद कहना चाहता हूं कि अगर वहां कोई भी कभी अंधेरे में है, तो सूरज की रोशनी तक रुके, और जान लें कि प्यार आपको ढूंढ लेगा, और ब्रह्मांड आपको वहां ले जाएगा.”

एकता कपूर को खास सम्मान
एमी अवॉर्ड्स में एकता कपूर को भी खास सम्मान दिया गया. एकता को आर्ट और एंटरटेनमेंट की दुनिया में योगदान के लिए सम्मानित किया गया. उन्हें 51वें इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स वर्ल्ड टेलीविजन फेस्टिवल 2023 में पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवॉर्ड को पाकर एकता कपूर इमोशनल नजर आईं. उन्होंने कहा, ”कहा, “मैं एमी घर ला रही हूं. यह भारत के लिए है.”

जिम सरभ भी थे नॉमिनेट
बता दें कि इस साल के नामांकन में 14 श्रेणियों में 20 देशों के 56 उम्मीदवारों का ग्रुप शामिल था. वीर दास और शेफाली शाह के अलावा जिम सरभ भी नॉमिनेट थे. जिम सरभ को ‘राकेट ब्वॉजय’ के लिए नॉमिनेट किया गया था, लेकिन वह ‘द रिस्पॉन्डर’ के लिए मार्टिन फ्रीमैन से हार गए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें