Ranbir Kapoor Networth: सैकड़ों करोड़ की दौलत के माल‍िक हैं रणबीर, फ‍िल्‍मों के अलावा यहां से करते हैं मोटी कमाई

Ranbir Kapoor Income Source: रणबीर कपूर अपनी हाल‍िया फ‍िल्‍म एनिमल को लेकर सुर्ख‍ियों में हैं. उनकी फ‍िल्‍म बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन कर रही है. संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित यह एक्शन क्राइम थ्रिलर मूवी साल 2023 में एक नया र‍िकॉर्ड बना सकती है. कपूर के अभ‍िनय को अपने साथी कलाकारों बॉबी देओल और रश्मिका मंदाना के साथ खूब तारीफ म‍िल रही है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है रणबीर फ‍िल्‍मों के अलावा और कहां-कहां से कमाई करते हैं? इन चीजों से कमाई के दम पर ही वह सैकड़ों करोड़ की नेटवर्थ के माल‍िक हैं. आइए जानते हैं उनकी इनकम के सोर्स के बारे में व‍िस्‍तार से-

सावन के शेयरहोल्‍डर

रणबीर कपूर 2014 से म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी सावन के शेयरहोल्‍डर और ब्रांड एंबेसडर हैं. सावन की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, बॉलीवुड एक्‍टर को आगे ले जाने के ल‍िए एक रचनात्मक सहयोगी के रूप में टीम में शामिल हुए. सावन के साथ सहयोग पर अपने विचार साझा करते हुए, कपूर ने कहा, ‘मैं ब्रांड का मार्गदर्शन करने, प्रोग्रामिंग को प्रभावित करने, संगीत श्रोताओं की अगली पीढ़ी के साथ जुड़ने में मदद करूंगा.’

मुंबई सिटी एफसी 
41 साल के बॉलीवुड एक्‍टर इंडियन सुपर लीग टीम मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC) के मालिक हैं. उनकी बिमल पारेख के साथ, इंडियन सुपर लीग टीम में 35 परसेंट की हिस्सेदारी है. शेष 65% हिस्सेदारी सिटी फुटबॉल ग्रुप (CFG) के पास है, जो प्रीमियर लीग मैनचेस्टर सिटी का भी मालिक है.

DroneAcharya Aerial Innovations
साल 2022 में रणबीर कपूर ने पुणे स्थित ड्रोन स्टार्ट-अप कंपनी, ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन में हिस्सेदारी खरीदी. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार एक्टर ने करीब 20 लाख रुपये के 37,200 शेयर खरीदे. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने भी इसी स्टार्टअप में करीब 25 लाख रुपये का निवेश किया और 46,600 शेयर खरीदे.

दूसरे इनवेस्‍टमेंट
एनिमल स्टार ने घरेलू उत्पाद कंपनी, बेको में भी न‍िवेश क‍िया है. हालांक‍ि यहां उन्‍होंने क‍ितना न‍िवेश क‍िया, इसको लेकर सही जानकारी नहीं है. यह कंपनी खाद योग्य कचरा बैग, री-यूजेबल रसोई के तौलिया रोल, फर्श क्लीनर, बेम्‍बो बेस्‍ड फेश‍ियल ट‍िश्‍यूज, बांस के टूथब्रश और तमाम तरह की चीजों का उत्पादन करती है. इस स्टार्टअप में दीया मिर्जा, आमिर खान और भूमि पेडनेकर आद‍ि ने भी न‍िवेश क‍िया है.

र‍ियल एस्‍टेट
मुंबई के बांद्रा में 4-बीएचके अपार्टमेंट के अलावा रणबीर के पास पुणे के ट्रम्प टावर्स में 13 करोड़ का आलीशान अपार्टमेंट है. इस साल की शुरुआत में, बॉलीवुड एक्‍टर ने इस प्रॉपर्टी को तीन साल के ल‍िए किराये पर दिया है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार कपूर को यहां से करीब 48 लाख का सालाना क‍िराया म‍िलता है.

प्रोडक्शन हाउस
साल 2013 में रणबीर कपूर ने बर्फी के साथ काम किया. निर्देशक अनुराग बसु एक प्रोडक्शन हाउस पिक्चर शुरू प्रोडक्शंस शुरू करने जा रहे हैं. प्रोडक्शन बैनर के तहत बनी पहली फिल्म जग्गा जासूस थी, जिसमें कैटरीना कैफ और कपूर अहम क‍िरदार में थे.

ब्रांड एंडोर्समेंट
रणबीर कपूर कई पसंदीदा ब्रांड जैसे लेज, तस्वा, एशियन पेंट्स, लेनोवो, मिंत्रा, पैनासोनिक और कई ब्रांड का विज्ञापन करते हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार एनिमल के एक्टर हर ब्रांड को प्रमोट करने के बदले करीब 6 करोड़ रुपये चार्ज लेते हैं.

एक फ‍िल्‍म का चार्ज
मिंट की रिपोर्ट के अनुसार रणबीर कपूर सालाना करीब 30 करोड़ रुपये कमाते हैं. वह प्रोजेक्ट के मुनाफे के एक प्रतिशत के अलावा, हर फिल्म के लिए करीब 50 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार 41 साल के रणबीर कपूर की कुल संपत्ति करीब 345 करोड़ रुपये है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें