एक साथ 122 मिसाइलें.. 36 ड्रोन, रूस ने यूक्रेन पर किया अब तक का सबसे भीषण हमला

इधर दुनिया इजरायल हमास के युद्ध को सुलझाने में लगी है, उधर नए साल से ठीक पहले रूस का आक्रमण और तेज हो गया है. ऐसा लग रहा है कि पुतिन यूक्रेन से आरपार के मूड में हैं. हुआ यह कि यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने सबसे भीषण हमले में यूक्रेनी ठिकानों पर 122 मिसाइल दागीं और 36 ड्रोन से बमबारी की जिसमें कम से कम 27 आम लोग मारे गए हैं. वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा कि यह 22 महीने से जारी युद्ध में सबसे बड़ा हवाई हमला है. अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार से शुरू हुए इस हमले में एक प्रसूति अस्पताल, अपार्टमेंट ब्लॉक और कई स्कूल नष्ट हो गए. उन्होंने कहा कि लगभग 18 घंटे तक जारी रहे हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए और अनेक लोग मलबे में दब गए तथा 144 अन्य घायल हुए हैं. 

सबसे बड़ा हवाई हमला!

असल में यूक्रेन के सेना प्रमुख वलेरी ज़लुज़नी ने कहा कि यूक्रेनी वायुसेना ने रातभर में ज्यादातर मिसाइल और शाहेद ड्रोन को मार गिराया. वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा कि यह फरवरी 2022 में रूस द्वारा पूर्ण स्तर का युद्ध शुरू किए जाने के बाद से सबसे बड़ा हवाई हमला है. यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, पिछला सबसे बड़ा हमला नवंबर 2022 में हुआ था, जब रूस ने यूक्रेन पर 96 मिसाइल दागी थीं. इस वर्ष पहला सबसे बड़ा हमला नौ मार्च को हुआ था, जब रूस ने 81 मिसाइल दागीं. 

हमले के बाद क्या बोले जेलेंस्की?
वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइल सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि आज, रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद लगभग हर प्रकार के अस्त्रों का इस्तेमाल किया. यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि रूस ने पूरे यूक्रेन में विभिन्न लक्ष्यों पर हमले के लिए स्पष्ट रूप से अपने पास मौजूद सभी चीजों का इस्तेमाल किया. अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार से शुरू हुए हमले लगभग 18 घंटे तक जारी रहे, जिनमें राजधानी कीव और पूर्वी एवं पश्चिमी यूक्रेन के क्षेत्रों सहित छह शहरों को निशाना बनाया गया. 

यूक्रेन के विदेश मंत्री क्या बोले?
इस बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि इस बड़े हमले से दुनिया को यूक्रेन के समर्थन में आगे की कार्रवाई के लिए एकजुट होना चाहिए. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने लिखा कि आज लाखों यूक्रेनवासी भीषण विस्फोटों की आवाज़ सुनकर जाग गए. उन्होंने कहा कि काश, यूक्रेन में हुए विस्फोटों की आवाज़ पूरी दुनिया में सुनी जा सके. सभी प्रमुख राजधानियों, मुख्यालयों और संसदों में, जो वर्तमान में यूक्रेन के लिए और अधिक समर्थन पर बहस कर रहे हैं


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें