2000 रुपये के नोटों पर बड़ा अपडेट, अब पोस्‍ट ऑफ‍िस की मदद से बदले जा सकेंगे नोट

अगर आपके पास अभी तक भी चलन से बाहर हो चुके 2000 रुपये के नोट बचे हुए हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से 2000 के नोट पर बड़ा अपडेट आया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से बताया गया क‍ि चलन से वापस हो चुके 2,000 रुपये के नोट को पोस्‍ट ऑफ‍िस से भी बदला जा सकता है. रिजर्व बैंक ने वेबसाइट पर FAQ (एफएक्यू) के एक ग्रुप में कहा कि लोग अपने बैंक अकाउंट में राशि प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर से उसके 19 रीजनल ऑफ‍िस में से किसी को भी 2,000 रुपये के नोट भेज सकते हैं.

इसके लिए ऑनलाइन एक एप्‍लीकेशन फॉर्म भरना होगा और नोटों को पोस्‍ट ऑफ‍िस की किसी भी सुविधा से आरबीआई (RBI) के ऑफ‍िस भेजना होगा. यह फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है. असल में 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए आरबीआई (RBI) के रीजनल ऑफ‍िस में अब भी लोगों की कतारें लग रही हैं. आरबीआई (RBI) के एफएक्यू के अनुसार एक व्यक्ति डाकघर से मिलने वाली सुविधा के साथ रिजर्व बैंक के 19 ऑफ‍िस में एक बार में 20,000 रुपये की ल‍िम‍िट तक नोट बदल सकता है.

मई में चलन से बाहर करने का फैसला ल‍िया
आरबीआई ने पिछले साल मई में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी. इस नोट को नवंबर, 2016 में नोटबंदी के समय पहली बार जारी किया गया था. आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित जीवन-अवधि पूरा कर चुके हैं और लोग भी लेनदेन में इनका अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस लिए जा चुके हैं. हालांकि अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है लेकिन आरबीआई ने वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें