90 किमी घूमने पर बिकता है भोपाल के किसानों का गेहूं

परेशानी ॥ केन्द्र बदलने से 7 हजार किसानों का संकट बढ़ा, 45 किलोमीटर दूर बनाया नया सेंटर

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले करीब 30 गांव के किसानों को अपनी फसलें बेचने में 45 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। तूमड़ा और कजलास के अंतर्गत आने वाले गेहूं केन्द्र को शासन द्वारा मुगालिया कोट में बदलने के कारण किसानों में नाराजगी है। 7 हजार से ज्यादा किसानों को गेहूं बेचने के लिए दूसरे केन्द्र पर आने-जाने में 90 किलोमीटर का किराया अपनी जेब से देना पड़ेगा। किसानों का कहना है कि शासन के अफसरों की मनमानी से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। तूमड़ा और कजलास के गेहंू केन्द्र को बंद करने के विरोध में किसान सड़क पर आकर आंदोलन की रणनीति बना रहे है।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि राजू राजपूत ने बताया कि ग्राम पचंायत तूमड़ा एवं ं कजलास में सहकारी संस्था द्वारा गेहंू उपार्जन केन्द्रों पर किसानों से गेंहू खरीदा जाता था इस वर्ष शासन ने दोनों केन्द्रों पर गेहंू खरीदी को बंद कर इस वर्ष उपार्जन केन्द्र्र मुगालिया कोट सायलो कर दिया है।
उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र से किसानों को सायलो बहुत दूर पड़ेगा जिससे 50 गांव से अधिक किसानों को भारी परेशानी के साथ अतिरिक्त धन व्यय राशि खर्च करना पड़ेगी। उनका कहना है कि सायलो पर किसानों के गेहंू को अमानक बताकर किसानों को लूटा जायेगा जिसकी समस्या को लेकर आये दिन किसानों में आक्रोश के साथ शासन पर गुस्सा फ ूटेगा।
पिछले साल के नहीं मिले 25 रूपए
शासन ने विगत वर्ष किसानों को 25 रूपए प्रति क्विंटल भाड़ा दिये जाने की घोषणा की थी, जिसका भुगतान आज तक नहीं किया गया। श्री राजपूत के अनुसार इस वर्ष तूमड़ा और कलजास के गेहंू केन्द्र बदलने से मुगालिया हाट, खेजड़ा, कुराना, रतनपुर, ईटखेड़ी, खजूरी, फंदा सहित करीब 35 गांवों के 8 हजार किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया है। किसानों को राहत नहीं मिली तो वह 14 किलोमीटर दूर सीहोर मंडी में गेहंू बेचने को विवश होंगे। गेहंू बिक्री केन्द्र बदलने से किसानों को किराया राशि का अतिरिक्त बोझ की भरपाई कौन करेगा।
कलेक्टर से मिले किसान
जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर के नेतृत्व में विभिन्न गांवों के किसानों ने जिला कलेक्टर सुदाम खांडे से मिलकर अपनी समस्या बताई। किसानों ने कहा कि दोनों केन्द्रों को फिर से चालू कर किसानों का गेहूं तुमड़ा और कजलास में ही तुलाया जाये। इस समस्या का समाधान 8 दिनों में नहीं हुआ तो भोपाल इंंदौर रोड फ ंदा टोल टैक्स पर उग्र आंदोलन किसानों के द्वारा किया जाएगा। चर्चा के दौरान प्रमुख रूप से राजू राजपूत, खजूरी सरपंच छतरसिंह मेवाड़ा, बकानिया सरपंच जितेन्द्र नागर, तुमड़ा सरपंच सुन्दर लाल पाटीदार, रतनपुर प्रे्रमनारायण दांगी, बंगरसिया सुरेश मीणा, मोरसिंह, घनश्याम, विश्राम सिंह, सरेश कुमार पाटीदार, हेमसिंह मेवाड़ा, कमलेश नामदेव आदि मौजूद थे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें