नवीं-ग्यारहवीं का मूल्यांकन भोपाल में खत्म, 28 को आएगा रिजल्ट

दो अप्रैल से सत्र शुरू करने की तैयारी
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
नवीं और ग्यारहवी कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। इन दोंनों कक्षाओं का रिजल्ट 28 मार्च को जारी किया जाएगा। दोनों कक्षाओं में भोपाल जिले से 27 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इसमें नवीं कक्षा के 15 हजार एवं ग्यारहवीं कक्षा के 12 हजार विद्यार्थी शामिल हैं। वहीं प्रदेश भर से इस परीक्षा में करीब 15 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।
यह परीक्षा फरवरी में आयोजित की गई थी। बोर्ड पैर्टन पर ली गई इस परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्र लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा तैयार किए गए थे। अभी तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रश्न-पत्र तैयार किए जाते थे, लेकिन पिछले वर्ष दो पेपर लीक होने के बाद पूरी परीक्षा निरस्त करने के निर्णय से नाराज माशिमं ने परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्र तैयार करने से इंकार कर दिया था।
यह पहला मौका है जब परीक्षा यह दोनों परीक्षाएं फरवरी में ली गईं एवं रिजल्ट भी मार्च में घोषित किया जा रहा है। इसका मुख्य कारण दो अप्रैल से शुरू होने वाला नया शिक्षण सत्र है।
लोक शिक्षण संचालनालय ने कक्षा 9वीं से 11वीं तक पूरक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी के लिए प्रावधिक प्रवेश दिए जाने के निर्देश जारी किए हैं।जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि भोपाल जिले में 9वीं एवं 11वीं कक्षा का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। रिजल्ट तैयार करने का काम किया जा रहा है। 28 मार्च को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।
बोर्ड परीक्षा के मूूल्यांकन में शिक्षकों की कमी
इधर मप्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी मंगलवार से शुरू हो गया, हालांकि परीक्षा में ड्यूटी होने के कारण अभी मूल्यांकन में शिक्षकों की कमी बनी हुई है।भोपाल में टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल में मूल्यांकन कार्य किया जा रहा है, सुबह 10:30 से शाम 6 बजे तक मूल्यांकन कार्य किया जाता है। मूल्यांकनकर्ताओं को एक दिन में 45 कॉपी चेक करने होगी। इसमें हिन्दी व अंग्रेजी विषय से संबंधित और जरूरत के मुताबिक शिक्षकों को लगाया जाएगा। मूल्यांकन में प्राइवेट स्कूलों के उन्हीं शिक्षकों को लगाया गया है, जिन्हें 5 वर्ष का अनुभव हो और माशिमं में रजिस्ट्रेशन हो।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें