UP विधानसभा में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे विधायक, इन चीजों पर भी लगेगी पाबंदी

UP Assembly New Rule: उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो गया है और और कई मुद्दों पर सदन में लगातार हंगामा हो रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा को लेकर नया नियम सामने आया है, जिसके तहत विधायकों द्वारा सदन के अंदर मोबाइल फोन समेत कुछ चीजों को ले जाने पर रोक लगाई गई है. नियमावली का प्रतिवेदन सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया. नियमावली पर आज (9 अगस्त) सदन में चर्चा कर मंजूरी दिलाने की योजना है.

यूपी विधानसभा में इन चीजों पर भी लगी रोक

उत्तर प्रदेश विधानसभा में नए नियमों के तहत विधायक मोबाइल फोन नहीं ले जा पाएंगे. इसके साथ ही विधायक अपने साथ विधानसभा में न ही झंडे, प्रतीक या कोई वस्तु प्रदर्शित कर पाएंगे. नए नियमों के अनुसार सदस्य सभा में झंडे, प्रतीक या कोई प्रदर्श वस्तु प्रदर्शित नहीं करेंगे. सदस्यों को नए नियमों के अनुसार सदन के अंदर किसी भी दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

क्यों लाया जा रहा है नया नियम

उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन नियमावली के नए नियम मिलने जा रहे हैं, जो न केवल सदस्यों के आचरण के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू करेंगे, बल्कि सदन के कामकाज के संचालन की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे. उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना (Satish Mahana) ने बताया, ‘नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया और बुधवार को इस पर चर्चा होगी.’ नियम एक बार पारित होने के बाद, उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 2023, उप्र विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 1958 का स्थान ले लेंगी.

11 अगस्त तक चलेगा यूपी विधानसभा का मानसून सत्र

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार यानी 7 अगस्त से शुरू हो गया है और 11 अगस्त तक चलेगा. अब तक विधानसभा का सत्र काफी हंगामेदार रहा है और आगे भी हंगामा होने की आशंका है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें