कारों से ज्‍यादा बिक रहे ट्रैक्‍टर, गांवों की तरफ कंपनियों ने लगाई टकटकी

नई दिल्लीः जहां एक तरफ जून माह में कार व दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री में कमी देखी गई, वहीं दूसरी तरफ देश के ग्रामीण इलाकों ने कंपनियों के लिए नई उम्मीद जगा दी है. कारण है ट्रैक्टर की बिक्री में इजाफा होना, जिसकी वजह से महिंद्रा एंड महिंद्रा और एस्कॉर्ट्स को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है.

इतनी रही ट्रैक्टर की बिक्री
कृषि उपकरण और इंजीनियरिंग क्षेत्र की कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के ट्रैक्टर की कुल बिक्री जून में 21.1 फीसदी बढ़कर 10,851 इकाई हो गई. एस्कॉर्ट्स ने शेयर बाजार को बताया कि उसने पिछले साल के इसी महीने में 8,960 इकाइयां बेची थीं. कंपनी ने बताया कि समीक्षाधीन माह के दौरान घरेलू ट्रैक्टर की बिक्री 10,623 इकाई रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 8,648 इकाई था. हालांकि, जून में निर्यात 26.9 फीसदी घटकर 228 इकाई रह गया.

एमजी मोटर्स ने बेचे इतने ट्रैक्टर्स
एमजी मोटर्स ने बताया कि जून में उसने 2,012 इकाइयों की बिक्री की है. कंपनी के बिक्री निदेशक राकेश सिदाना ने बताया कि हालांकि इस साल मई के मुकाबले जून में बिक्री अच्छी रही, लेकिन कई कारणों से आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स में बाधाएं बनी हुई हैं. उन्होंने बताया कि कंपनी इन बाधाओं से उबरने की कोशिश कर रही है और वह इस महीने हैक्टर प्लस की पेशकश करेगी.

12 फीसदी बढ़ गई महिंद्रा की बिक्री
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ट्रैक्टर बिक्री के मामले में उपलब्धि दर्ज की है. महिंद्रा ने जून के महीने में ट्रैक्टर की बिक्री में 12 फीसदी का इजाफा दर्ज किया है. महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने ट्वीट कर कहा, “मैंने पिछले महीने कहा था कि ‘भारत’ इंडिया को आगे बढ़ा सकता है. जून में ट्रैक्टर की बिक्री पिछले साल की तुलना में 12 फीसदी अधिक रही. यह जून में दूसरी बार सबसे ज्यादा बिक्री हुई है. ग्रामीण भारत में ऑटोमोबाइल की मांग शहरी इलाकों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है.”


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें