‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और विराट कोहली को रास नहीं आता विदेशी सरजमीं पर IPL

नई दिल्ली. आईपीएल 2020 (IPL 2020) की शुरुआत में महीने भर से कम का समय बाकी रह गया है. इस दौरान हर तरफ यही चर्चा हो रही है कि कोरोना वायरस की वजह से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सरजमीं में होने वाले फटाफट क्रिकेट के इस महाकुंभ में कौन से खिलाड़ी कमाल दिखा पाएंगे और कौन निराश करेंगे. इस बीच जब भी आईपीएल भारत के बाहर विदेशी सरजमीं पर आयोजित हुआ तो उस दौरान टीम इंडिया के दो मेगा स्टार विराट कोहली और रोहित शर्मा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. यानी ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और विराट कोहली को विदेशी धरती पर आईपीएल बिल्कुल भी रास नहीं आता है.

दरअसल आईपीएल के इतिहास में 3 बार ऐसा हो रहा है जब बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को भारत के बाहर कराया जा रहा है. सबसे पहले साल 2009 में आईपीएल का दूसरा सीजन साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर कराया गया था. उसके बाद साल 2014 में आईपीएल सीजन 7 के लगभग आधे मैच को देश में जारी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रखते हुए यूएई में आयोजित किया गया था.

अब ऐसे में तीसरी बार फिर से आईपीएल का कारवां भारत के बाहर चल दिया है. तो विराट कोहली और रोहित शर्मा के विदेश में आईपीएल प्रदर्शन पर चर्चा तो होनी बनती है. आंकड़ों पर गौर किया जाए तो आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने विदेशी सरजमीं पर 21 आईपीएल मुकाबले खेलें हैं, जिनमें कोहली के बैट से मजह 23.40 की औसत से 351 रन निकले हैं.

दूसरी ओर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी विदेशी धरती पर आईपीएल के दौरान अपने बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए हैं और हिटमैन रोहित शर्मा 21 मैचों के दौरान 24.77 की मामूली औसत के साथ 446 रन ही बना पाए हैं. हालांकि ओवर ऑल आईपीएल करियर में इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के आस-पास और कोई प्लेयर्स नहीं हैं. ऐसे में विराट कोहली और रोहित शर्मा के सामने इस आईपीएल में अपनी टीम के प्रदर्शन के साथ-साथ खुद के निजी खेल को सुधारने की बड़ी चुनौती रहेगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें