उत्तर भारत में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट, यूपी-उत्तराखंड और राजस्थान में 4 दिन जरा संभलकर!

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department) ने अगले 4 दिनों तक उत्तर भारत (North India) के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग (IMD) के ताजा बुलेटिन के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), विदर्भ और छत्तीसगढ़ के निर्जन इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) हो सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश , राजस्थान और उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया गया है.

भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड , जम्मू , हिमांचल प्रदेश, पंजाब , हरयाणा, दिल्ली , उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उड़ीसा में भी संभावित तेज बारिश को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है.

हरियाणा और दिल्ली
27 और 29 अगस्त के लिए तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. लगातार बारिश की वजह से उत्तर भारत की कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं हैं. देश की राजधानी दिल्ली में यमुना का जल स्तर काफी बढ़ गया है. हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद खतरा और बढ़ सकता है.

उड़ीसा (रेड अलर्ट)
यहां कई जिलों में अगले 24 घंटे घनघोर बारिश की चेतावनी दी गई है, सूबे के उत्तरी तटीय इलाकों में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. मूसलाधार बारिश की वजह से बैतरिणी नदी पहले ही खतरे के निशान से उपर बह रही है. वहीं कल सुबह से राज्य के इन 13 जिलों संभलपुर, सोनपुर, झारसुगदा, बारगढ़, बोउद, बोलांगीर, कालाहांडी, सुंदरगढ़, देवगढ़, अंगुल, किओंझर, ढ़ेकानाल और मयूरभंज जिले के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड: देवभूमि में 27-28 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट वहीं 29-30 अगस्त के लिए यलो अलर्ट
उत्तर प्रदेश: पूर्वी उत्तर प्रदेश में कल 28 अगस्त को भारी बारिश के अनुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट
राजस्थान: 29 और 30 अगस्त के लिए पूर्वी जिलों में ऑरेंज अलर्ट, पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश की चेतावनी

चार तरह की चेतावनी
IMD मौसम की हलचल के मुताबिक 4 रंग के कोड जारी करता है, जिसमें हरा, पीला, नारंगी और लाल कोड के जरिए किसी क्षेत्र पर कितना खतरा हो सकता है इसका पूर्वानुमान जारी किया जाता है


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें