WhatsApp में आया नया फीचर, अब बेवजह के मैसेज नहीं करेंगे परेशान

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. निजी जिंदगी से लेकर ऑफिस तक के काम अब WhatsApp पर ही हो रहे हैं. जाहिर सी बात है कि आपको कई ऐसे ग्रुप्स से जबर्दस्ती जोड़ दिया जाता है जिनमें आप खुद शामिल नहीं होना चाहते. फिर बार बार इन ग्रुप्स के नोटिफिकेशन भी बेवजह परेशान करते रहते हैं. लेकिन अब व्हाट्सऐप में एक ऐसा फीचर आ गया है जो आपको इस परेशानी से हमेशा के लिए राहत दिलाएगा.

आया Mute Forever का ऑप्शन
फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (Whatsapp) ने आखिरकार दुनिया भर के यूजर्स के लिए हमेशा के लिए म्यूट (Mute Forever) का ऑप्शन अपडेट किया है. Android और iOS यूजर्स के लिए इस सुविधा की शुरुआत की घोषणा वॉट्सऐप ने ट्विटर पर शेयर की है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पुष्टि की है कि यह नया फीचर वॉट्सऐप पर वेब वर्जन के लिए भी उपलब्ध होगा.

दरअसल अगर आप किसी व्हाट्सऐप ग्रुप के चैट्स से ज्यादा वास्ता नहीं रखना चाहते हैं तो उसे कुछ दिनों के लिए म्यूट करने का ऑप्शन था. ऐप यूजर्स को कुछ घंटों, हफ्तों या एक साल के लिए चैट को म्यूट करने की अनुमति देता था. लेकिन, अब 1 साल के लिए म्यूटिंग चैट के ऑप्शन को हमेशा के लिए हटा दिया है. नए म्यूट ऑप्शन के आने से उन यूजर्स को राहत मिलेगी जो कुछ चैट्स को कभी अनम्यूट नहीं करना चाहते हैं. नए म्यूट फीचर को OTA अपडेट के जरिए रोल आउट किया जाएगा.

ऐसे करें व्हाट्सऐप को अपडेट
WhatsApp को अपडेट करने के लिए आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play स्टोर पर जाना होगा. iPhone के मामले में, ऐप स्टोर से ही अपडेट करें. मैसेजिंग एप्लिकेशन को अपडेट करने से पहले अपने डिवाइस को एक स्टेबल वाईफाई कनेक्शन से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें. अपडेट करने के बाद, आपको सेटिंग्स मेनू में म्यूट ऑप्शन के तहत एक लिस्ट में ‘Mute Forever’ फीचर मिलेगा. उस विशेष चैट को हमेशा के लिए म्यूट करने के ऑप्शन पर क्लिक करें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें