KBC 2020: जानिए, 50 लाख रुपये जीतने वाली कंटेस्टेंट फूलबासन के संघर्ष की दास्तां

नई दिल्ली: ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) के 12वें सीजन का 20वां एपिसोड शुक्रवार रात 9 बजे से 11 बजे के बीच प्रसारित हुआ. हर शुक्रवार को होने वाले कर्मवीर स्पोशल एपिसोड में इस बार हॉटसीट पर छत्तीसगढ़ की रहने वाली फूलबासन यादव पहुंची थीं. उनका साथ अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने दिया. वे आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के लिए काम करती हैं.

फूलबासन यादव की उम्र 50 साल है. वे महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लंबे समय से काम कर कर रही हैं. फूल बासन यादव को पद्मश्री से नवाजा गया है. फूल बासन यादव ने छत्तीसगढ़ में अपने काम से लाखों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है.

अमिताभ बच्चन को बताया जीवन का संघर्ष
फूलबासन यादव ने अमिताभ बच्चन को अपने जीवन से जुड़ी कई संघर्ष की कहानियां सुनाईं. उन्होंने बताया कि बचपन में वो पढ़ना चाहती थीं, लेकिन गरीबी के कारण उनके माता-पिता उन्हें पढ़ा नहीं सके. गरीबी और लड़की होने के कारण वे अपनी पढ़ाई पूरी न कर सकीं. इसके बाद फूलबासन यादव ने ठान ली की वे अपने जीवन में कुछ कर दिखाएंगी.

फूलबासन से पूछा गया सवाल
फूलबासन यादव ने शो में 50 लाख रुपये जीते. ये था उनसे पूछा गया 50 लाख रुपये का सवाल.

इनमें से कौन एक पर्यावरणविद थीं जिन्हें, अपने राज्य हिमाचल प्रदेश में अवैध खनन के खिलाफ लड़ाई लड़ने और जोरदार आवाज उठाने के लिए जाना जाता है?

1. किंकरी देवी
2. दया बाई
3. मानसी प्रधान
4. चुनी कोटल

इस सवाल का सही जवाब है A. किंकरी देवी.

फूलबासन यादव इस सवाल का जवाब नहीं जानती थीं. इसके लिए उन्होंने आस्क द एक्सपर्ट लाइफलाइन का इस्तेमाल किया.

फूलबासन भी थीं एक बालिका वधु
12 साल की कम उम्र में ही फूलबासन की शादी एक चरवाहे से करवा दी गई. शादी के बाज जल्द ही उनके बच्चे हो गए. अपने बच्चों का पेट भरने के लिए वो घर- घर खाना मांगने जाती थीं. इन चुनौतियों का सामने करते हुए उन्होंने फैसला किया कि वे गरीबी, भुखमरी और बाल विवाह के खिलाफ काम करेंगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें