Weather Alert: Delhi-NCR में Cold Wave का प्रकोप, पड़ रही कंपकपाने वाली ठंड

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार की रात को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया. दिल्ली में पिछले 3 दिनों से शीत लहर का प्रकोप जारी है. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी कुछ ऐसा ही हाल है.

आपको बता दें कि गुरुवार को दिल्ली (Delhi) में इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) दर्ज किया गया जो 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली में तकरीबन एक दिन और शीत लहर (Cold Wave) चलेगी. 20 दिसंबर से 2-3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ने के आसार हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हिमालय में भारी बर्फबारी हुई है. जिसके परिणामस्वरूप शीत लहर के मैदानी इलाकों की तरफ बढ़ने के कारण तापमान नीचे जा रहा है.

पहाड़ों पर बर्फबारी के असर से दिल्ली-एनसीआर के शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार-शनिवार यानी आज और कल दोनों दिन ऐसी ही ठंड रहेगी.

दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 15 से 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने की संभावना हैं. हालांकि शनिवार के बाद तापमान में थोड़ा सुधार होगा.

गौरतलब है कि पहाड़ों में हो रही बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. तापमान गिरने के कारण कश्मीर में जहां तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी तालाब, झील और झरने जमना शुरू हो गए हैं. ठंड की वजह से आम लोगों की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें