IRFC IPO Update: इश्यू में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन, अबतक 1.64 गुना हुआ सब्सक्राइब

नई दिल्ली: IRFC IPO Update: भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के IPO को शानदार रिस्पॉन्स मिला है. अपने आखिरी दिन अबतक ये इश्यू 1.64 गुना सब्सक्राइब हो चुका है. IRFC का ये IPO देश में किसी भी NBFC का पहला IPO है.

IRFC के IPO में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन है. अगर आप आज इसके लिए बोली लगाना चाहते हैं तो आपके बस कुछ ही घंटे बचे हैं. लेकिन इससे पहले आपको इस इश्यू के बारे में एक बार फिर पूरी जानकारी दे देते हैं कि इसमें आपको निवेश करना चाहिए या नहीं.

आज IRFC IPO का आखिरी दिन

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) का IPO 18 जनवरी को खुला था. इसका प्राइस प्राइस बैंड (price band) 25-26 रुपये प्रति शेयर है. सरकार की योजना इस IPO के जरिए 4,633.4 करोड़ रुपये जुटाने की है. इश्यू के बाद इसमें सरकार की हिस्सेदारी घटकर 86.4 परसेंट हो जाएगी. IRFC ने एंकर निवेशकों से 1,390 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसकी स्थापना साल 1986 में हुई थी. IRFC इंडियन रेलवे के लिए डोमेस्टिक और ओवरसीज मार्केट (overseas markets) से फंड जुटाने का काम करती है.

कम से कम 575 शेयरों के लिए आवेदन
IRFC का यह IPO देश में किसी भी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला IPO है. IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली NBFC है जो पब्लिक होने जा रही है. इस IPO में निवेशकों को कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन करना होगा, यानी इसका लॉट साइज 575 शेयरों का है. कोई भी निवेशक ज्यादा से ज्यादा 13 लॉट के लिए अप्लाई कर सकता है.

IRFC IPO में पैसा लगाएं या दूर रहें?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘ये सरकारी कंपनी है और रेलवे से जुड़ी है, साथ ही AAA रेटेड है. इसलिए कंपनी की बैलेंसशीट और फाइनेंशियल को लेकर चिंता की बात नहीं है. अगले कई सालों तक मजबूत रेवेन्यू और प्रॉफिट की उम्मीद है. इसको इंडियन रेलवे की फाइनेंसर के तौर पर देखें, जब भी इंडियन रेलवे को पैसा चाहिए तो यहीं कंपनी सबसे ज्यादा पैसे देती है. कंपनी की वैल्यूएशंस बहुत अच्छी हैं और एंकर बुक भी मजबूत हैं.’

अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘इस कंपनी में कुछ नेगेटिव बाते हैं भी हैं ‘इसका इक्विटी साइज बहुत बड़ा है, 34,000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप है इसलिए आसानी से मूव नहीं होगा. इस IPO के बाद सरकार की हिस्सेदारी 86.6 परसेंट रह जाएगी, यानी 11.4 परसेंट और घटाना होगा. जबतक सरकार इसे 75 परसेंट तक नहीं लाएगी, तबतक ये स्टॉक नहीं चलेगा. इसलिए मेरी सलाह है कि आप इस IPO में लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगाइए, लेकिन मैं बहुत बड़ी लिस्टिंग की उम्मीद नहीं कर रहा हूं. जो लोग FD में निवेश करते हैं वो यहां पर पैसा डाल सकते हैं. 12-15 परसेंट रिटर्न सालाना आपको चाहिए तो ये स्टॉक ठीक है, यानी FD से दोगुना रिटर्न आपको ये शेयर देगा. इसमें आपको स्टेबल कमाई होती रहेगी. न बहुत ज्यादा बढ़ेगी न बहुत ज्यादा घटेगी.’

RailTEL का IPO भी जल्द
इश्यू में 50 लाख शेयर IRFC के कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं. कंपनी IPO से जुटाये फंड का इस्तेमाल बिजनेस के ग्रोथ के लिए भविष्य में पूंजी की जरूरतों (Capital requirements) और अपने कॉर्पोरेट खर्चों को पूरा करने में करेगी. आपको बता दें कि रेलवे विभाग की इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पहले ही IPO ला चुकी है. जबकि, RailTEL का आईपीओ जल्द ही आने वाला है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें