कोहरे से विजिबिलिटी हुई शून्य, सड़क पर चलना मुश्किल; ट्रेन और विमान भी लेट, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह भी घने कोहरे की चादर छाई हुई है. दिल्ली-एनसीआर में बिजिबिलिटी लगभग शून्य हो गई है. इस वजह से सड़क पर गाड़ी चलाना तो दूर, पैदल चलने वालों को भी आसपास कुछ दिखाई नहीं दे रहा है. कोहरे की वजह से ट्रेनों की स्पीड कम हो गई है और विमान सेवा भी प्रभावित हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, गुरुवार को कोहरा और ज्यादा बढ़ सकता हैं, जिसके लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है.

यूपी, हरियाणा और पंजाब में भी घना कोहरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग (IMD) बताया है कि यह दौर अगले दो-दीन दिनों तक जारी रहेगा. आईएमडी ने बताया कि इस दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि रविवार तक पंजाब के कई हिस्सों में सुबह के शुरुआती घंटों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है. वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार तक घना कोहरा रहने की आशंका है. उत्तरी राजस्थान एवं उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी बुधवार को घना कोहरा रहेगा.

घने कोहरे के बाद भी नहीं पड़ रही कड़ाके की सर्दी

दिसंबर का आखिरी हफ्ता चल रहा है और पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाने के बावजूद कड़ाके की सर्दी नहीं पड़ रही है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया, ‘पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस है. वहीं, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में 11-12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.’ आईएमडी ने बताया कि पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तापामान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

न्यू ईयर पर होगी हल्की बारिश, फिर भी तापमान नहीं होगा कम

आईएमडी ने यह भी बताया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं की वजह से 30 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत में हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.

दिल्ली एयरपोर्ट पर 30 उड़ानों में देरी, 8 डायवर्ट

दिल्ली में घने कोहरे की चादर छाए रहने के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट को परिचालन में भारी व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है. घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है, इससे विभिन्न उड़ानों में देरी हो रही है. इससे पहले मंगलवार को भी विमान सेवा प्रभावित हुई थी और 30 उड़ानें लेट हुई थीं. वहीं, आठ उड़ानों को जयपुर डायवर्ट करना पड़ा.

घने कोहरे की वजह से ट्रेनें भी हुईं लेट

दिल्ली में घने कोहरे की चादर छाने के बाद विजिबिलिटी काफी कम हो गई है और इसका असर रेल यातायात पर भी दिख रहा है. कोहरे की वजह से भारतीय रेलवे की कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. इससे पहले मंगलवार को भी कोहरे की वजह से ट्रेन सेवा प्रभावित हुई थी और कोहरे के कारण 14 ट्रेनें निर्धारित समय से दर पहुंची थीं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें