कर्मचारियों के लिए कसरत करना अनिवार्य

स्टॉकहोम ॥ एजेंसी
शुक्रवार को 11 बजते ही स्वीडन के कई दफ्तर बंद हो जाते हैं। सारे कर्मचारी जिम या एक हॉल में जाते हैं। सबको अनिवार्य रूप से कसरत करनी पड़ती है। स्वीडन की कई कंपनियों ने कर्मचारियों के लिए एक्सरसाइज करना अनिवार्य कर दिया है। कसरत को काम का हिस्सा मान लिया गया है। कंपनियों का मानना है कि इससे कर्मचारी स्वस्थ भी रहते हैं और उनकी कार्यक्षमता भी बढ़ती है। ट्रेंड की शुरुआत महान टेनिस खिलाड़ी ब्योन बोर्ग की स्पोट्र्सवियर कंपनी ने की।
कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे हर शुक्रवार 11 से 12 बजे तक पास के जिम में कसरत करेंगे। बहाने बनाने वालों के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी गई। चीफ एक्जीक्यूटिव हेनेरिक बुंगे कहते हैं, अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं या कंपनी के कल्चर का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं तो आपको जाना होगा। बुंगे के मुताबिक इस शर्त के चलते अभी तक किसी कर्मचारी ने नौकरी नहीं छोड़ी है। अब शहर की मुख्य वॉटर कंपनी, एक बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी और कई फर्में भी अपने कर्मचारियों को हर शुक्रवार कसरत करा रही हैं। असल में स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी ने वर्किंग कल्चर पर एक शोध किया। उसमें पता चला कि काम काज के दौरान कसरत करने से कर्मचारियों को भी फायदा होता है और कंपनी को भी। स्टडी ने बताया कि जो कंपनी अपने कर्मचारियों को काम काज के दौरान व्यायाम करने का मौका देती है, वहां कर्मचारी कम बीमार पड़ते हैं और 22 फीसदी कम सिक लीव लेते हैं।ब्योन बोर्क कंपनी के 60 कर्मचारियों में से एक सेसिलिया निसबोर्ग ने बीते शुक्रवार को घंटे भर तक योग किया। निसबोर्ग कहती हैं, हममें से ज्यादातर सोचते हैं कि यह हमारे कामकाजी हफ्ते का बहुत अच्छा समय होता है।यूरोप में स्वीडन के लोगों को स्वस्थ्य जीवनशैली वाला माना जाता है। मौसम कैसा ही हो, स्वीडिश लोग बाहर जरूर निकलते हैं। वे समुद्र तट, जंगलों या नदी के किनारे कई किलोमीटर पैदल चलते हैं।
स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के रिसर्चर कार्ल सेडेरस्ट्रॉम समाज के मनोविज्ञान को समझाते हैं, स्वीडन में ऐसा माना जाता है कि अगर आप काफी कसरत करते हैं और प्रकृति के साथ खूब समय बिताते हैं तो आप स्वस्थ्य, मजबूत और प्रसन्न रहेंगे।यही वजह है कि स्वीडन के लोग यूरोप में सबसे ज्यादा व्यायाम करते हैं। यूरोमीटर के सर्वेक्षण में पता चला कि स्वीडन के 70 फीसदी लोग हफ्ते में एक बार कसरत जरूरत करते हैं। 51 फीसदी जनता हफ्ते में तीन बार व्यायाम करती है। सर्वे में सबसे नीचे बुल्गारिया था, जहां सिर्फ 22 फीसदी लोग हफ्ते में एक बार एक्सरसाइज करते हैं।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें