उत्तर कोरिया में 2020 लॉकडाउन के बाद पहली बार विदेशी पर्यटकों की होगी एंट्री

एक रूसी टूरिस्ट ग्रुप के सदस्य उत्तर कोरिया में 2020 में कोविड पाबंदियों के बाद से प्रवेश पाने वाले पहले पर्यटक होंगे. बता दें उत्तर कोरिया ने COVID-19 के प्रसार के दौरान दुनिया में कुछ सबसे सख्त बॉडर कंट्रोल लागू किए, और अभी तक इसे विदेशियों के लिए पूरी तरह से फिर से खोला नहीं गया है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस यात्रा की व्यवस्था तब की गई जब रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र प्रिमोर्स्की क्राय के गवर्नर, दिसंबर में बातचीत के लिए प्योंगयांग गए थे. बता दें उत्तर कोरिया की सीमा से लगे थे. प्रिमोर्स्की क्राय की सीमा अत्तर कोरिया से लगती है.

9 फरवरी को शुरू होगी यात्रा
रूसी टूरिस्ट ग्रुप की चार दिवसीय यात्रा 9 फरवरी को रवाना होगी और इसमें प्योंगयांग में और एक स्की रिसॉर्ट में रुकना शामिल होगा. बीजिंग स्थित कोरियो टूर्स के महाप्रबंधक साइमन कॉकरेल, (जो यात्रा में शामिल नहीं हैं), ने कहा, ‘यह एक अच्छा संकेत है, यह देखते हुए कि चार से अधिक वर्षों से कोई पर्यटक नहीं आया है, किसी भी टूरिस्ट ट्रिप को एक पॉजिटिव कदम के रूप में देखा जा सकता है.’

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सितंबर में पूर्वी रूस में एक शिखर सम्मेलन के लिए मुलाकात की. दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य मोर्चों पर सहयोग को गहरा करने का वादा किया.

उत्तर कोरिया में पर्यटन
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उन प्रस्तावों से टूरिज्म काफी हद तक अप्रभावित है, जो उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के कारण प्योंगयांग के साथ व्यापार को प्रतिबंधित करता है.

सियोल स्थित एनके के एक अनुमान के अनुसार, महामारी शुरू होने से एक साल पहले, उत्तर कोरिया में चीनी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी गई थी, जिन्होंने 2019 में नकदी संकट से जूझ रहे देश को 175 मिलियन डॉलर तक अतिरिक्त राजस्व प्रदान किया होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें