अब कोई आंख दिखाकर निकल नहीं सकता… लंदन में चीन का नाम लेकर गरजे राजनाथ

चीन हमें अपना प्रतिद्वंद्वी मानता होगा, हम नहीं मानते. लोग मानते हैं… शायद 2020 में भारत और चीन के बीच जो फेसऑफ (झड़प) हुआ. उसमें हमारे सेना के जवानों ने जो करिश्मा दिखाया, जो बहादुरी दिखाई है शायद उसके कारण चीन की धारणा बदल गई है कि भारत अब ‘कमजोर भारत’ नहीं रहा, भारत अब दुनिया का ताकतवर देश बन चुका है. ऐसा नहीं है कि भारत को आंख दिखाकर जो चाहे निकल जाए… लंदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम में दो टूक यह बात कही. राजनाथ ने आगे कहा कि पहले हालत यह थी कि हम सारा का सारा सामान (हथियार और दूसरे सैन्य साजोसामान) दुनिया के देशों से खरीदते थे, रक्षा उपकरणों के हम सबसे बड़े इंपोर्टर रहे हैं. आज हम दुनिया के उन टॉप 25 देशों में हैं, जो डिफेंस आइटम का निर्यात करते हैं. 

राजनाथ सिंह ने साफ कहा कि भारत की प्रतिष्ठा इंटरनेशनल कम्यूनिटी में बढ़ी है. पहले इंटरनेशनल कम्यूनिटी में ये था कि भारत कमजोर है आज वो धारणा खत्म हो चुकी है. इकोनॉमी की साइज के मामले में भारत टॉप 5 में है. दुनिया की जानी मानी फर्म ने कहा है, इस सच्चाई को कोई नकार नहीं सकता. 2027 आते-आते भारत दुनिया की टॉप- 3 अर्थव्यवस्था में होगा. 2075 आते-आते इकोनॉमी साइज के मामले में नंबर-1 होगा और ये धारणा बनाई गई नहीं है. ये सच है.

चीन मान रहा भारत का लोहा

यह कहते हुए भारत के रक्षा मंत्री ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एक आर्टिकल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस समय भारत में जो हो रहा है… ये सही है ग्लोबल टाइम्स के आर्टिकल में लिखा है. चाइना ने स्वीकार किया है कि भारत में बड़ा बदलाव आया है. दुनिया सच्चाई को जानती है. हम किसी को दुश्मन नहीं मानते हैं. दुनिया ये मानती है कि भारत और चीन के रिश्ते ठीक नहीं हैं. हम सबसे रिश्ते ठीक करना चाहते हैं. चाइना इकोनॉमी में भारत का लोहा मानने लगा है. भारत तेजी के साथ आज आगे बढ़ रहा है.

मोदी ने बात की और युद्ध रूक गया

राजनाथ ने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. रूस- यूक्रेन युद्ध जब शुरू हुआ, भारत के कई बच्चे पढ़ रहे थे. उनके माता- पिता परेशान थे. हमने सोचा था कि बच्चों को बाहर निकालेंगे. हमारे पीएम की ये क्रेडिबिल्टी है. उन्होंने फौरन फोन उठाया. पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की. अमेरिका की तरफ से कुछ ना हो इसलिए बाइडन से भी बात की. बच्चों को निकाला. 4-5 घंटे युद्ध रूक गया और बच्चों को निकाला गया. 

रक्षा मंत्री ने लंदन में कहा कि मोदी जी चाहते थे कि अफ्रीकन यूनियन भी जी-20 का स्थायी सदस्य बने. भारत की साख और विश्वसनीयता नहीं बढ़ी होती तो ये संभव नहीं था. अफ्रीकन यूनियन को सदस्य बनाया गया.

दुनिया में कहीं नहीं ऐसा

उन्होंने कहा कि आज भारत में रोड और हाइवे बन रहे हैं, जिसका सिलसिला अटल जी ने शुरू किया था. आज भारत में 38 से 40 किमी रोज हाईवे बन रहे हैं. हमारे यूपीआई को वैश्विक मान्यता मिली है. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में पहले वैक्सीन नहीं बनती थी. पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों की पीठ थपथपाई. आपको आश्चर्य होगा हमारे वैज्ञानिकों ने चमत्कार किया है. उन्होंने वैक्सीन बनाई. दुनिया में भारत के अलावा कहीं भी सबको डबल डोज नहीं मिला है. हमने हर नागरिक को वैक्सीन लगाई और 100 देशों को वैक्सीन भेजी भी.

राजनाथ ने यह भी कहा कि हम 80 करोड़ लोगों को राशन दे रहे हैं. 60 करोड़ लोगों को आयुष्मान से जोड़ा है. ये करिश्मा पीएम मोदी की वजह से हुआ है. आज शायद ही कोई घर बचा हो, जहां शौचालय ना हो. हमारे पीएम ने टॉयलेट की भी चिंता की.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें